Top
Action India

संजय कुंडू बने हिमाचल के नए डीजीपी, एस आर मरढी का लेंगे स्थान

शिमला । एएनएन (Action News Network)

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के प्रधान सचिव संजय कुंडू हिमाचल के नए डीजीपी बनाए गए हैं। 56 वर्षीय कुंडू निवर्तमान डीजीपी एस आर मरढी की जगह लेंगे। मरढी 31 मई को सेवानिवृत्त होंगे। शनिवार को सरकार की तरफ से नए डीजीपी की नियुक्ति के आदेश जारी किए गए। 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी संजय कुंडू मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के पसंदीदा अधिकारियों में शुमार हैं। विगत दो साल से वह मुख्यमंत्री कार्यालय में अहम दायित्व निभा रहे थे। जो महत्वपूर्ण विभाग वरिष्ठ आईएएस को दिए जाते हैं, जयराम सरकार ने उन्हें संजय कुंडू के हवाले किया है। जयराम ने संजय कुंडू को आबकारी एवं कराधान विभाग का प्रधान सचिव का औहदा भी दिया है। इसके अलावा सीएम आफिस में गठित किए गए क्वालिटी कंट्रोल विंग का उन्हें मुखिया भी बनाया गया है।

संजय कुंडू को सरकार ने विजिलेंस विभाग का दायित्व भी सौंपा है। वह आवासीय आयुक्त दिल्ली का प्रभार भी संभाल रहे हैं। यह पहला मौका है कि हिमाचल का कोई आईपीएस अधिकारी किसी विभाग का सचिव बना है। पूर्व कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में संजय कुंडू एडीजी कानून व्यवस्था के पद को छोड़कर केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर चले गए थे। केंद्र में वह जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय में संयुक्त सचिव पद पर अपनी सेवाएं दे रहे थे।

हिमाचल सरकार द्वारा नए डीजीपी की नियुक्ति के लिए यूपीएससी को भेजे गए पैनल में संजय कुंडू के अलावा आईपीएस सोमेश गोयल, तपन कुमार डेका और एसआर ओझा के नाम शामिल थे। इन्हीं में से किसी एक अधिकारी को हिमाचल पुलिस के डीजीपी का ओहदा सौंपा जाना था। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा संजय कुंडू के नाम पर मुहर लगाने के बाद सरकारकी तरफ से शनिवार को इसकी अधिसूचना जारी की गई है।

Next Story
Share it