Top
Action India

न्यू यॉर्क के ज़ू में आठ शेर भी कोरोना की चपेट में

न्यू यॉर्क के ज़ू में आठ शेर भी कोरोना की चपेट में
X

न्यू यॉर्क । एएनएन (Action News Network)

न्यू यॉर्क के विशाल बरोंकस चिड़िया घर में चार वर्षीय नादिया सहित पाँच शेर और तीन अफ़्रीकी बब्बर शेर कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। नादिया को चिड़िया घर के ही दो सहकर्मियों के सम्पर्क में आने से कोरोना हुआ बताते है । अमेरिका में यह पहला मामला है, जब किसी जानवर अथवा पशु को कोरोना हुआ हो। नादिया की बहन अजुल, दो अमुर शेर तथा तीन अफ़्रीकी बब्बर शेर भी कोरोना से संक्रमित पाए गए है। इन सभी को कफ की शिकायत बताई जाती है। ये सभी स्वास्थ्य लाभ कर रहे हैं।

चिड़िया घर अधिकारियों ने बुद्धवार को मीडिया को उक्त जानकारी देते हुए बताया है कि शुरू में मलाया की चार वर्षीय नादिया को संक्रमण हुआ था। इसके बाद एक एक कर अन्य शेर और बब्बर शेर संक्रमित होते गए। इस से चिड़िया घर के पशु चिकित्सा सेंटर में हड़कम्प मच गया। जंगली जानवरों को यह पहला मामला जो था।

नादिया पिछले तीन सप्ताह से अस्वस्थ थी, लेकिन नादिया की बीमारी के सभी लक्षण दिखाई नहीं दे रहे थे। उसे मामूली कफ की शिकायत थी। इस पर उसके नाक, गले और श्वास से नमूना लिया गया। इसके लिए उसे बाक़ायदा बेहोश किया गया था। इसके अलावा जिन शेर और बब्बर शेर को कोरोना का कोई लक्षण दिखाई नहीं पड़ रहा था, उनके टट्टी के नमूने लिए गए और पशु प्रयोगशाला में जाँच की गई। अब इन सभी जानवरों को उनके अपने बाड़े में कवारेंनटीन कर दिया गया है।

बताया जाता है कि इस का राज तब खुला जब ज़ू के दो सहकर्मी कोरोना से संक्रमित थे। लेकिन उन्हें कोरोना के कोई लक्षण नहीं थे। यह ज़ू 16 मार्च से आम लोगों के लिए बंद किया हुआ था। ये सभी जानवर स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। उनके व्यवहार और खान पान में कोई परिवर्तन देखने को नहीं मिला है। इनके कफ में कमी आई है।

बुद्धवार को ही केंद्रीय कृषि विभाग और सेंटर फ़ार डिज़ीज कंट्रोल एंड प्रीवेन्शन ने एक वक्तव्य जारी कर कहा था कि दो पालतू बिल्लियों को भी कोरोना संक्रमण हुआ है।

Next Story
Share it