Top
Action India

कोरोना योद्धा : असहायों की सेवा से बड़ा कुछ नहीं - देवेन्द्र कुमार

कोरोना योद्धा : असहायों की सेवा से बड़ा कुछ नहीं - देवेन्द्र कुमार
X

नई दिल्ली । एएनएन (Action News Network)

आज पूरा देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है। ऐसे में बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्होंने अपनी जान की परवाह किये बिना जरूरतमंद लोगों को अन्न और अन्य जरूरत की चीज् मुहैया करवाई। इनमें बहुत से लोग चर्चा में आ भी जाते हैं और बहुत से नहीं भी आ पाते। ऐसे में एक्शन इंडिया की ये कोशिश है कि कागजी योद्धाओें से इतर रियल कोरोना योद्धा समाज से सामने आएं। इसी कड़ी में आज हम आपको मिलवा रहें हैं, ऐसे ही एक वास्तविक कोरोना योद्धा देवेन्द्र कुमार काकू से।

कौन है देवेन्द्र कुमार काकू

देवेन्द्र कुमार काकू वर्तमान में दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के डेलीगेट हैं और मुकुंदपुर वार्ड से कांग्रेस के निगम पार्षद प्रत्याशी रह चुके हैं। इसके अलावा कई धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं से भी जुडे हुए हैं। गरीब, असहाय और निर्धन तबके के लोगों की हमेशा ही करते है सहायता।

कोरोना काल में क्या रही है देवेन्द्र कुमार काकू की भूमिका

देवेन्द्र कुमार काकू ने जहां एक तरफ कांग्रेस रसोई चलाकर गरीबों और मजदूरों को नियमित तौर पर भोजन करवाया। तो वहीं, निशुल्क मास्क बांटकर क्षेत्रवासियों को जागरूक भी किया। इसके अलावा जहांगीरपुरी, मुकुंदपुर व आस-पास के इलाको में सेनिटाईज करवाने का भी कार्य देवेन्द्र कुमार काकू ने किया है। काकू के नाम से मशहूर देवेन्द्र ने कांग्रेस की रसोई सेवा के तहत मोबाईल सेवा भी चलाई। इसके अन्तर्गत जहां से भी कॉल आती थी।

वहां पर जाकर लोगों को भोजन व कच्चा राशन मुहैया करवाया जाता है। इसके अलावा माता बहनों व जरूरतमंदों में कांग्रेस खाद्य किट भी बांटी गई है। इसमे चावल, दाल, साबुन, चीनी, दूध का पाउडर, नमक व अन्य वस्तुएं शामिल हैं। साथ ही गरीबों व प्रवासियों को उनका घर तक अपने घर से देवेन्द्र कुमार काकू ने पहुंचाने का कार्य किया है।

कई क्षेत्रों को करवाया सेनिटाईज्

डीपीसीसी डेलीगेट देवेन्द्र कुमार काकू ने जहांगीरपुरी के आस-पास के कई इलाकों की गलियों, सड़कों और मार्किटों में सेनिटाईज करवाने का कार्य किया है। इससे लोगों को वायरस से बहुत हद तक निजात मिली।

जागरूकता अभियान चला लोगों को किया जागरूक

जब से लॉकडाउन लागू हुआ है, तब से ही देवेन्द्र कुमार ने मास्क बांट कर लोगों को जागरूक किया। साथ ही लोगों की किसी न किसी प्रकार से सहायता करने की भी कोशिश की है। जिससे की जरूरतमंद व निर्धन तबके की सहायता हो सके।

गरीब व असहायों की सभी करें मदद: काकू काकू का कहना है कि हम सभी का कर्तव्य बनता है कि हम यह सुनिश्चित करें कि हमारे आसपास कोई मजदूर या जरूरतमंद परिवार भूखा न सोये। उसकी अपने सामर्थ्य अनुसार सहायता करे। जिससे की मजूदर को भी परेशान न होना पडेÞ। गरीब व असहायों की सहायता करना एक पुण्य कार्य होता है। इसलिए सभी को इस पुण्य के कार्य में हिस्सा लेना चाहिए और जरूरतमंद व निर्धन तबके की सहायता करनी चाहिए।

महिलाओं व जरूरतमंदों में बांटी राशन किट

पूर्व निगम पार्षद प्रत्याशी देवेन्द्र कुमार काकू ने बताया कि महिलाओं व जरूरतमंदों में नियमित तौर पर राशन किट बांटी गई जिसमें चावल, दाल, साबुन, चीनी, दूध का पाउडर, नमक व अन्य वस्तुएं है।

कई प्रवासियों को अपने खर्चे से पहुंचाया घर

कई प्रवासियों की देवेन्द्र कुमार काकू ने सहायता की है। श्री काकू ने कई प्रवासियों को अपने खर्चें पर गाड़ी बुक करवाकर, उनके घर तक पहुंचाने का पुण्य कार्य किया। इसके अलावा जो प्रवासी पैदल घर जा रहे थे। उनको भोजन व उनके लिए जूते व चप्पल की व्यवस्था भी करवाई है। साथ ही कई प्रवासियों कई अन्य प्रकार से भी सहायता की है।

कौन रहे विशेष सहयोगी

काकू ने बताया कि वैसे तो समाजसेवा के कार्य सभी ने सहयोग दिया। लेकिन, मुख्य तौर पर वेदप्रकाश शर्मा, कमल खन्ना, ज्योत स्वरूप भाटिया, राज कुमार, नीशू, बिल्ला सरदार ने मदद की। देवेन्द्र कुमार ने बताया कि आज भी हमारा सेवा का कार्य जारी है, अगर किसी गरीब व असहाय को मदद चाहिए तो वह हमें कॉल कर सकता है। उसकी उचित सहायता की जायेगी।

Next Story
Share it