Action India

भारतीय खिलाड़ियों में मुश्किल परिस्थितियों से जूझने की क्षमता : ग्राहम रीड

भारतीय खिलाड़ियों में मुश्किल परिस्थितियों से जूझने की क्षमता : ग्राहम रीड
X

नई दिल्ली । Action India News

भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीम अगले साल होने टोक्यो ओलंपिक की तैयारी में लग गई है। पुरुष हॉकी टीम टोक्यो ओलंपिक में अपने अभियान का आगाज 24 जुलाई को न्यूजीलैंड के खिलाफ करेगी। महिला टीम उसी दिन नीदरलैंड से पहला मैच खेलेगी।

ओलंपिक को लेकर पुरुष टीम के कोच ग्राहम रीड ने कहा,"खेल जगत में ओलंपिक खेल सबसे मुश्किल खेल है और इसलिए खिलाड़ी की मानसिकता भी ऐसी होनी चाहिए।" उन्होंने कहा, "हम इस बात पर नियंत्रण कर सकते हैं कि हम कितनी मेहनत करते हैं, हम कैसे ट्रेनिंग करते हैं, कैसे अपनी फिटनेस को बनाए रखते हैं। आने वाले समय में मानसिक फिटनेस बड़ा फैक्टर रहेगी और भारतीय खिलाड़ियों में मुश्किल परिस्थितियों से जूझने की क्षमता है। यह मेरी इच्छा है कि मैं अपने खिलाड़ियों की मानसिक मजबूती की समझ को विकसित करूं।"

उन्होंने कहा, "हमारे लिए अगले 12 महीनों में जो सबसे बड़ी चुनौती है वो है अनिश्चित्ता। कई ऐसी चीजें हैं जिन पर हमारा नियंत्रण नहीं है। हमें सिर्फ उन चीजों के बारे में चिंता करनी चाहिए जो हमारे नियंत्रण में हैं।"

बता दें कि आठ बार की चैम्पियन भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना , स्पेन, न्यूजीलैंड और मेजबान जापान के साथ ग्रुप ए में रखा गया है जबकि ग्रुप बी में बेल्जियम, नीदरलैंड, जर्मनी, ब्रिटेन, कनाडा और दक्षिण अफ्रीका है। टोक्यो ओलंपिक 2020 में होने थे लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण एक साल के लिए स्थगित कर दिए गए हैं। अब यह खेल 23 जुलाई से आठ अगस्त 2021 के बीच खेले जाएंगे।

Next Story
Share it