Top
Action India

ट्रक में लिफ्ट सिस्टम से तस्करी, 10 लाख मूल्य का डोडा चूरा पकड़ा

ट्रक में लिफ्ट सिस्टम से तस्करी, 10 लाख मूल्य का डोडा चूरा पकड़ा
X

चितौड़गढ़ । Action India News

चितौड़गढ़ जिले की निकुम्भ थाना पुलिस ने नाकाबंदी के दौरान एक ट्रक से करीब 10 लाख मूल्य का साढे़ तीन क्विंटल डोडा चूरा बरामद किया है।इस मामले में पुलिस ने ट्रक चालक को गिरफ्तार किया है। पुलिस की आंखों में धूल झोंकने के लिए तस्करों ने ट्रक में स्कीम बनाई तथा ट्रक में लिफ्ट सिस्टम किया था। एक परत के नीचे दूसरी परत में डोडा चूरा तस्करी कर ले जाया जा रहा था।

निकुम्भ थानाधिकारी सुरेश विश्नोई ने कांस्टेबल दुर्गालाल, सुरेंद्रपाल, लालाराम, सुरेश विश्नोई, अशोक के साथ शनिवार रात मालनखेड़ी चौराहे पर नाकाबंदी की थी। इस दौरान निंबाहेड़ा की तरफ से एक टाटा कंपनी का सफेद रंग का ट्रक आता दिखाई दिया। ट्रक को जांच करने के लिए पुलिस ने हाथ का इशारा कर रोकने को किया तो चालक ने एक बार तो ट्रक को रोकने के लिए गति धीरे की।

इसके तुरंत ही ट्रक की गति बढ़ा दी व नाकाबंदीस्थल से आगे निकल भागने का प्रयास किया। इस पर पुलिस ने नाकाबंदी के लगाए गए बैरियर ट्रक के आगे लगा कर रोका। चालक ने फाटक खोल भागने का प्रयास किया, जिसे घेरा देकर पकड़ा। पुलिस ने ट्रक की जांच की तो उसमें सब्जी के खाली कैरेट पड़े होकर कुछ भी नहीं था।

लेकिन चालक हाव भाव से घबराया हुआ लग रहा था। इस पर थानाधिकारी ने कैरेट को हटा कर देखा तो पीछे ट्रॉली तल सामान्य से कुछ ऊपर था तथा ट्रक का पीछे का डाला भी सामान्य गाड़ी से छोटा था। इस पर ड्राइवर को मनोवैज्ञानिक तरीके से पूछताछ की। इस पर उसने बताया कि ट्रॉली के नीचे लिफ्ट सिस्टम है।

इसमें ट्रॉली का हिस्सा ऊपर होता है एवं नीचे के हिस्से में केवीटी (स्किम) बना रखी है। थानाधिकारी सुरेश विश्नोई ने उक्त लाल एवं हरे रंग के स्विच में से हरे रंग के स्वीच को दबाया तो लिफ्ट ऊपर होकर नीचे के हिस्से में काले और सफेद रंग के 21 कट्टो में अवैध डोडा चूरा मिला। इसका वजन 350 किलो 500 ग्राम हुआ।

पुलिस ने एनडीपीएस एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज कर जोधपुर जिले में शोभवतों की ढाणी निवासी राजूराम पुत्र मांगीलाल जाट को गिरफ्तार किया। जब्तशुदा डोडा चूरा की अवैध बाजार में अनुमानित कीमत 10.50 लाख रुपए है।

Next Story
Share it