Action India
अन्य राज्य

परिषदीय विद्यालयों में भी ऑनलाइन एडमिशन

परिषदीय विद्यालयों में भी ऑनलाइन एडमिशन
X

बागपत । एएनएन (Action News Network)

बागपत जनपद के अंदर सरकारी स्कूलों को भले ही कम आंका जाता हो, लेकिन अब वह भी निजी स्कूलों को टक्कर देने की शुरुआत कर चुके हैं। पूर्व में पब्लिक स्कूलों की भांति अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के संचालन से सरकार निजी स्कूलों जैसा माहौल दे पा रही है। इसके अलावा स्कूलों को कायाकल्प अभियान के तहत चमकाया गया है। लॉकडॉन के बीच परिषदीय स्कूलों के बच्चों को भी ऑनलाइन पढ़ाई की शुरुआत कर दी गई है। शिक्षक शिक्षिकाएं व्हाट्सएप ग्रुप व अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं।

भले ही सभी छात्र छात्राएं इसका लाभ ले ले पा रहे हैं लेकिन एक अच्छी शुरुआत जनपद के परिषदीय विद्यालयों में हो चुकी है। अब इसके बाद स्कूलों ने अपने स्तर से ही प्रवेश की प्रक्रिया भी निजी स्कूलों की भांति शुरू करने का प्रयास किया है। प्रवेश प्रक्रिया लॉक डाउन को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई है। परिषदीय स्कूल में भी अब ऑनलाइन दाखिले आपको देखने को मिलेंगे जनपद के बिनौली ब्लॉक के इदरीशपुर गांव स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय के परिषदीय स्कूल सहित कई स्कूलों ने प्रवेश की प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू कर दी है।

पूर्व माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक विकास मलिक ने बताया कि उनके स्कूल में स्मार्ट क्लास की भी शुरुआत हो चुकी है। बच्चों को प्रोजेक्टर पर पढ़ाया जाता है। उन्होंने सत्र 2020- 21 के प्रवेश के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है इसके लिए गूगल पर एक लिंक तैयार किया गया है उस पर अभिभावक को जाना होगा। जिसके बाद पूरा आवेदन पत्र खुलकर सामने आ जाएगा इस आवेदन पत्र में अभिभावक को संपूर्ण जानकारी भरनी होगी जिसके बाद उस छात्र का दाखिला हो जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्राम प्रधान व विद्यालय प्रबंधक समिति के माध्यम से भी इसका प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

इसके अलावा अभिभावकों के मोबाइल नंबर की सूची तैयार की जा रही है और उन नंबरों पर पूर्ण जानकारी भेजने का प्रयास किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक अभिभावकों को इसका पता चल सके। जनपद का पहला स्कूल भी यही है जिसमें प्रोजेक्टर के माध्यम से बच्चे स्मार्ट क्लास में पढ़ते हैं ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया से लोकडाउन का भी पालन हो रहा है और प्रवेश प्रक्रिया भी। बीएसए राजीव रंजन ने बताया स्कूलों की और से यह सराहनीय कार्य है अन्य स्कूलों को भी इसके लिए प्रेरित किया जा रहा है ताकि प्रवेश प्रक्रिया भी चलती रहे और अच्छी तरह होता है।

Next Story
Share it