Action India
झारखंड

स्कूलों में जन्माष्टमी पर ऑनलाइन हुई प्रतियोगिता

स्कूलों में जन्माष्टमी पर ऑनलाइन हुई प्रतियोगिता
X

रामगढ़ । Action India News

रामगढ़ जिले में जन्माष्टमी के मौके पर बच्चों को सामाजिक मूल्यों पर आधारित शिक्षा प्रदान की गई। इस अवसर पर डीएवी बरकाकाना में जन्माष्टमी का एक ऑनलाइन उत्सव आयोजित किया गया। जिसमें प्रतिभागी मुख्य रूप से एलकेजी से द्वितीय वर्ग तक के बच्चों ने शिरकत की।

बच्चों को सबसे पहले इस बात की जानकारी दी गयी कि इस त्योहार को इतनी भक्ति और धार्मिक उत्साह के साथ क्यों मनाया जाता है। शिक्षकों ने सबसे पहले भगवान कृष्ण को समर्पित एक भजन गाया। एलकेजी और यू के जी के बच्चों ने भगवान कृष्ण की बचपन की घटनाओं के आधार पर नाटक प्रस्तुत किए। कक्षा प्रथम और द्वितीय के बच्चों ने भजन के साथ उस सर्वशक्तिमान की प्रशंसा में नृत्य किया।

विद्यालय की प्राचार्या सह क्षेत्रीय अधिकारी डॉ उर्मिला सिंह ने बच्चों को आशीर्वाद देते हुए उनके ज्ञान का परीक्षण किया। बच्चों को सांस्कृतिक रूप से जागरूक करने हेतु उनसे कुछ सवाल पूछे। साथ ही भगवान कृष्ण के जीवन आधारित कुछ घटनाओं की जानकारी भी दी। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि वे अपने स्वास्थ्य और स्वच्छता का ध्यान रखें। भगवान कृष्ण की तरह स्फूर्तिवान रहें और भगवान कृष्ण के रूप में एक अच्छे कारण के लिए सदैव समर्पित रहें।

Next Story
Share it