Action India
अन्य राज्य

वाराणसी में खुली कचहरी, प्रवेश के लिए अधिवक्ताओं में आपाधापी मची

वाराणसी में खुली कचहरी, प्रवेश के लिए अधिवक्ताओं में आपाधापी मची
X

  • शारीरिक दूरी के नियमों का पालन कराने खुद मौके पर पहुंचे जिला जज

वाराणसी । एएनएन (Action News Network)

इलाहाबाद उच्च न्यायालय के निर्देश पर शुक्रवार से कचहरी खुल गई। कोरोना संकट काल में लागू लॉकडाउन के चलते लगभग दो माह बाद कचहरी खुलते ही परिसर में प्रवेश को लेकर अधिवक्ताओं में आपाधापी मच गई। कचहरी के मुख्यद्वार पर जमा हुए अधिवक्ताओं की भीड़ को देख सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मियों को भी शारीरिक दूरी के नियमों का पालन कराने में मशक्कत करनी पड़ी।

परिसर में प्रवेश को लेकर अधिवक्ताओं और पुलिस कर्मियों में कहासुनी भी हो गई। सूचना पर खुद जिला जज न्यायमूर्ति उमेश चंद्र शर्मा, एडीजे प्रथम, न्यायिक अफसरों के साथ एएसपी, सीओ कैन्ट, अपर नगर मजिस्ट्रेट शुभांगी शुक्ला भी वहां पहुंच गई। इसके बाद शारीरिक दूरी के नियमों का पालन कराते हुए अधिवक्ता परिसर में पहुंचे। लॉकडाउन को देखते हुए तय हुआ कि नये, अग्रिम, अंतरिम जमानत के प्रार्थना-पत्रों को कचहरी के गेट के पास रखे गये बक्सों में डाला जायेगा।
न्यायालय कर्मी बक्सों से प्रार्थना पत्रों को सम्बंधित न्यायालयों में ले जायेंगे। इसकी जानकारी अधिवक्ताओं को प्रार्थना-पत्रों पर दिए गए मोबाईल नम्बरों पर दी जायेगी। जिन अधिवक्ताओं की जमानत या किसी अन्य अर्जी पर सुनवाई होगी, सिर्फ वही कचहरी परिसर में आएंगे।

सूत्रों ने बताया कि पहले दिन अग्रिम जमानत और अन्य जरूरी कामकाज निपटाये गये। इसके अलावा प्रशासनिक अधिकारियों ने न्यायिक अधिकारियों से मुलाकात की। बताते चलें कि उच्च न्यायालय ने आदेश दिया है कि वर्चुअल कोर्ट के माध्यम से सीमित न्यायिक कार्य किया जाय। परिसर में भीड़ एकत्र न हो। अधिवक्ताओं और वादकारियों के लिए गाइड लाइन भी जारी की गई है। उच्च न्यायालय का निर्देश है कि लॉकडाउन के बीच खुले न्यायालय में वहीं अधिवक्ता कचहरी परिसर में प्रवेश करेंगे जिन्हें जमानत अर्जी दाखिल करनी है या मुकदमों की तारीख में अपने वादकारी का पक्ष रखना है। प्रार्थना पत्र और मुकदमों की सुनवाई के लिए नई व्यवस्था की गई है। काम समाप्त होने के बाद अधिवक्ताओं को कचहरी परिसर में नहीं रूकना है। परिसर में सिर्फ जमानतदारों को छोड़ किसी वादकारी का प्रवेश प्रतिबंधित है।

Next Story
Share it