Top
Action India

विपक्ष ने तो रोड शो पर ही खर्च कर दिए थे करोड़ों रुपए : गोविन्द सिंह ठाकुर

विपक्ष ने तो रोड शो पर ही खर्च कर दिए थे करोड़ों रुपए : गोविन्द सिंह ठाकुर
X

शिमला। एएनएन

वन, परिवहन, युवा सेवाएं एवं खेल मन्त्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने धर्मशाला में आयोजित होने वाली इन्वेस्टर मीट से हिमाचल प्रदेश में आर्थिक विकास एवं सामाजिक खुशहाली के नए अध्यास का सूत्रपात होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमन्त्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व एवं प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के सहयोग से राज्य में पहली बार निवेशकों को आकर्षित करने के लिए इतना बड़ा आयोजन किया जा रहा है।

गोविन्द सिंह ठाकुर ने कहा कि विपक्ष के कुछ नेता इन्वेस्टर मीट को लेकर प्रश्न कर रहे है, जबकि पूर्व कांग्रेस सरकार ने निवेश आकर्षित करने के लिए करोड़ो रूपये खाली रोड शो पर ही व्यय कर दिए थे लेकिन निवेश के नाम पर वो एक फूटी कौड़ी तक नहीं जुटा पाए थे। वर्तमान में प्रदेश के मुख्यमन्त्री व्यक्तिगत रूप से निवेश आकर्षित करने के लिए कठोर परिश्रम कर रहे है।

मंत्री ने कहा कि इन्वेस्टर मीट का आयोजन रातों-रात नहीं हो रहा है बल्कि यह पिछले एक वर्ष में राज्य सरकार के परिश्रम का फल है। इसके लिए मुख्यमन्त्री ने जहाँ देश-विदेश में उपयुक्त वातावरण निर्माण करने में व्यक्तिगत प्रयास किये वहीं व्यवसाय की सुगमता की दिशा में 150 से अधिक रेगुलेटरी सुधार, 50 से अधिक विभागों के लिए स्टैण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर तय करने तथा 40 से अधिक सेवाओं को आनलाइन किया जाना है।

इसके अतिरिक्त प्रदेश सरकार ने सिंगल विंडो एक्ट-2018 और हिमाचल प्रदेश माइक्रो इंटरप्राइजेज फैसिलिटेशन कौंसिल नियम- 2018 जैसे नियमों एवं अधिनियमों का सरलीकरण कर विकासोन्मुख गतिविधियों को बढ़ावा देने का कार्य किया है।

गोविन्द सिंह ठाकुर ने कहा कि अभी तक विभिन्न ओद्योगिक घरानों के साथ 83 हजार करोड़ रूपये के निवेश प्रस्तावों पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं जो इन्वेस्टर मीट के बाद मूर्त रूप लेकर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करेंगे। मेक इन हिमाचल के नारे को साकार करते हुए प्रदेश के उत्पादों का विदेशी व्यापार में हिस्सा बढ़ाएंगे।

Next Story
Share it