Action India
आंध्र प्रदेश

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने लगाया व्यावसायिक व गैर व्यावसायिक संस्थानों पर दो करोड़ से ज्यादा का जुर्माना

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने लगाया व्यावसायिक व गैर व्यावसायिक संस्थानों पर दो करोड़ से ज्यादा का जुर्माना
X

गजियाबाद। एक्शन इंडिया न्यूज़

लगातार बढ़ रहे प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सख्त हो गया है। बोर्ड ने पिछले कुछ दिनों के दौरान गाजियाबाद व हापुड़ की 45 इकाइयों पर 2 करोड़ 45 लाख 6000 रुपए का आर्थिक दंड ठोंक दिया है। इसमें कई सरकारी विभाग भी शामिल हैं जो प्रदूषण विभाग की कार्यवाही की गिरफ्त में आ गए ।

दिल्ली समेत गाजियाबाद, हापुड़,ग्रेटर, नोएडा आदि में प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। दिवाली के तत्काल बाद स्थिति बेहद गंभीर हो गई थी और एक्यूआई का स्तर 500 से ज्यादा आगे चला गया था। इसके बाद लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत का सामना करना पड़ा था। यहां तक कि चिकित्सकों ने सुबह को न घूमने के लिए एडवाइजरी जारी की थी।

गाजियाबाद और हापुड़ की व्यावसायिक में गैर व्यावसायिक इकाइयों के अलावा गाजियाबाद नगर निगम जल निगम सहित कई सरकारी संस्थानों पर लगाया गया है । उधर सामाजिक संस्थानों का कहना है कि संगठनों का कहना है कि यदि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड समय रहते ही कार्रवाई कर लेता तो अभी तो यह परिस्थितियां नहीं बनतीं और लोगों की परेशानी का कारण नहीं बनती।

उधर, पर्यावरणविद आकाश वशिष्ठ का कहना है कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड केवल नाम मात्र के लिए रह गए हैं इनका काम केवल नोटिस जारी करके अवैध वसूली करने के अलावा कुछ नहीं बचा है। अब भी सुप्रीम कोर्ट यदि सखती न करता तो शायद यह कार्यवाही नहीं करता। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी उत्सव शर्मा का कहना है कि विभाग प्रदूषण फैलाने वाले उद्योग इकाइयों में अन्य संस्थानों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रहा है। इसी कड़ी में पिछले कुछ दिनों के दौरान हापुड़, गाजियाबाद में दो करोड़ से ज्यादा का आर्थिक दंड आरोपित किया गया है । हालांकि अब एक यूआई का लेबल लगातार घट रहा है। आज एआईक्यू लेवल 377 के स्तर पर पहुंच गया।

Next Story
Share it