Top
Action India

नस्लीय टिप्पणी मामले में पंजाबी यूट्यूबर पारस सिंह गिरफ्तार

नस्लीय टिप्पणी मामले में पंजाबी यूट्यूबर पारस सिंह गिरफ्तार
X
  • अरुणाचल व मेघालय के मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर जताया विरोध

इटानगर। एक्शन इंडिया न्यूज़

अरुणाचल प्रदेश के पूर्व सांसद और मौजूदा कांग्रेस विधायक निनोंग एरिंग और अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ कथित नस्लीय टिप्पणी एवं भेदभाव वाला वीडियो यूट्यूब पर पोस्ट करने के आरोप में पंजाब के एक यूट्यूबर पारस सिंह को मंगलवार को पंजाब पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

इसकी जानकारी मंगलवार को केंद्रीय खेल राज्य मंत्री किरन रिजिजू ने ट्वीट कर दी। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस ने तत्परता से तलाश करते हुए पारस सिंह काे गिरफ्तार कर लिया है।

आरोपित को हिरासत में लेने के लिए अरुणाचल प्रदेश पुलिस भी पंजाब के लिए रवाना हो गयी है। उन्होंने पंजाब के लुधियाना पुलिस कमिश्नर से बातचीत करते हुए शीघ्र ही अंतरराज्यीय कानूनी कार्रवाई को पूरा करने को कहा है ताकि पारस सिंह को अरुणाचल प्रदेश लाया जा सके।

किरन रिजिजू ने कहा है कि केन्द्रीय गृह मंत्री ने पूर्वोत्तर राज्यों के लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर सभी राज्यों और केंद्र शासित राज्यों को सुझाव दिया है।

यूट्यूबर सिंह अपने पारस नाम से अपना यूट्यूब चैनल चलाया है। उसने रविवार को पोस्ट किए अपने एक वीडियो में कथित तौर पर "विधायक एरिंग को एक गैर-भारतीय और अरुणाचल प्रदेश को चीन का एक हिस्सा" करार दिया था। इस मामले पर राज्य के अनेक, संगठनों, छात्र संगठन और सामान्य व्यक्तियों ने यूट्यूबर के विरुद्ध कड़ा विरोध दर्ज कराया है। इस मामले में कई थानों में प्राथमिकी भी दर्ज करायी गयी है।

मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने भी इस तरह के कृत्य की निंदा करते हुए कानून सम्मत कार्रवाई करने की जानकारी अपने ट्वीटर एकाउंट के जरिए दी है। इस घटना को लेकर अरुणाचल प्रदेश में काफी विरोध हो रहा है।

इस कड़ी में मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा ने भी इस घटना का विरोध करते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर एकजुट है और पारस सिंह की टिप्पणियों की हम निंदा करते हैं। हम अरुणाचल के साथ एकजुटता से खड़े हैं, जो भारत का अभिन्न अंग है। पारस द्वारा अरुणाचल के लोगों के लिए नस्लवादी आक्षेपों के संबंध में कार्रवाई की जानी चाहिए।


Next Story
Share it