Top
Action India

काजीरंगा एनिमल कोरिडोर में अवैध निर्माण का आरोप

काजीरंगा एनिमल कोरिडोर में अवैध निर्माण का आरोप
X

काजीरंगा (असम)। एक्शन इंडिया न्यूज़

राष्ट्रीय उद्यान काजीरंगा के एनिमल कॉरिडोर में अवैध निर्माण को लेकर काजीरंगा उद्यान प्रबंधन चिंतित है। अदालत के निर्देश का उल्लंघन कर एनिमल कॉरिडोर में होटल, ग्रीन आशियाना नामक होटल प्रबंधन ने अवैध निर्माण किया है।

उल्लेखनीय है कि काजीरंगा हल्दीबाड़ी के ग्रीन आशियाना होटल प्रबंधन ने जंगली जानवरों की आवाजाही के रास्ते में अवरोध खड़ा करते हुए अवैध निर्माण कार्य जारी रखा है। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के दक्षिण दिशा में स्थित कार्बी पहाड़ में जंगली जानवरों की आवाजाही करना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। खासकर बाढ़ के समय राष्ट्रीय उद्यान के वन्य जीव भोजन व आश्रय की तलाश में कार्बी पहाड़ की ओर जाते हैं। इस मामले में वन्य जीव द्वारा आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले स्थानों की पहचान एनिमल कॉरिडोर के रूप में की गई है। सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही इस एनिमल कॉरिडोर में किसी भी निर्माण कार्य पर रोक लगा दी है। लेकिन, कुछ ऐसा जो लोगों ने इस एनिमल कॉरीडोर में अपने फायदे के लिए अवैध रूप से निर्माण कार्यों को जारी रखा है।

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के अधिकारियों ने एनिमल कॉरीडोर में ग्रीन आशियाना नामक होटल को अपनी सीमा विस्तार के लिए अवैध निर्माण कार्य पर असंतोष व्यक्त किया है।

काजीरंगा प्रबंधन ने बताया है कि अभी तो पक्की दीवार निर्माण के चलते बाढ़ के समय का हाथी फंस गया था। साथ ही एनिमल कॉरीडोर में होटल निर्माण किया गया है, जिससे वन्य जीवों को परेशानी होगी।

इस संदर्भ में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान प्रबंधन की आपत्तियों बाद भी बाद भी आशियाना प्रबंधन ने इस पर कोई कार्रवाई नहीं की। फिलहाल जिला प्रशासन को पूरे मामले की सूचना काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान प्रबंधन ने दे दी है।

Next Story
Share it