Top
Action India

सरकारी धान के बीज की बुआई कर मलयाबारी के किसान परेशान

सरकारी धान के बीज की बुआई कर मलयाबारी के किसान परेशान
X

गुवाहाटी। एक्शन इंडिया न्यूज़

गुवाहाटी के बाहरी इलाका खेत्री थाना क्षेत्र के मलयाबारी के किसान सरकारी धान के बीज की बुआई कर काफी परेशान हैं।

सोनापुर राजस्व चक्र कार्यालय अंतर्गत मलयाबारी के किसान सरकारी बोरो धान का बीज लेकर बुआई किया था। पैदावार होने के बाद पता चला है कि सरकारी बीज काफी घटिया किस्म का था। जिसके चलते स्थानीय किसान काफी परेशान हैं।

एक किसान कृष्ण दास ने कहा कि सरकार द्वारा हमें उन्नत किस्म के धान का बीज दिया गया था। जो काफी घटिया किस्म का निकला। वहीं गांव के अन्य एक किसान बलेन दास ने कहा कि सरकार द्वारा मुहैया कराये गये गये धान के बीज की मलयाबारी के ज्यादातर किसानों ने बुआई की।

किसानों ने बताया है कि खेत में कहीं धान पक गया है तो कहीं धान अभी काफी कच्चा है। जिसकी वजह से किसान काफी चिंतित हैं। अगर हालत ऐसी रहे तो आने वाले समय में कीड़े धान को खाना शुरू कर देंगे, जिसके किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ेगा।

किसानों का कहना है कि असम में दूसरे पंजाब के नाम से प्रसिद्ध मलायाबारी इलाके में बोरो धान की खेती की इस बार जो हालत हुई है ऐसी स्थिति कभी नहीं हुई थी। स्थानीय किसानों ने कृषि विभाग से इस संबंध में ठोस कदम उठाने की मांग की है। वहीं किसानों को मुहैया कराए गए बीज की भी जांच कराए जाने की स्थानीय किसानों द्वारा मांग की गई है।

Next Story
Share it