Top
Action India

नियमों को ताक पर रखकर अन्य राज्यों से पूर्वोत्तर में लाये जा रहे सुअर

नियमों को ताक पर रखकर अन्य राज्यों से पूर्वोत्तर में लाये जा रहे सुअर
X

गुवाहाटी। एक्शन इंडिया न्यूज़

अन्य राज्यों से अवैध तरीके से सुअर की तस्करी मामले में जोराबाट पुलिस ने दो ट्रेलर को जब्त किया है।

मिली जानकारी के अनुसार शनिवार की सुबह गुवाहाटी के बाहरी इलाके जोराबाट पुलिस चौकी की पुलिस ने दो ट्रेलरों (यूपी-19टी-3877 और (एचआर-55एएच-4979) को जब्त किया है। जिसमें हरियाणा और उत्तर प्रदेश से सुअर लाया गया था। असम पशुपालन विभाग की बिना अनुमति से अवैध तरीके से ट्रेलरों में सुअर लाए जाने का मामला सामने आया है।

इस संबंध में डिप्टी डायरेक्टर रिडर पेरेस्ट वेटरनरी डिपार्टमेंट के अरुप ज्योति भुइंया ने बताया है कि दोनों ट्रक श्रीरामपुर बॉर्डर होते हुए असम में प्रवेश किये हैं। दोनों ट्रकों में सुअर लाने का जो नियम है उसकी पूरी तरह से अनदेखी गयी है। मैंने इस संबंध में श्रीरामपुर में स्थित हमारे वेटरनरी के डॉक्टर से बात की।

श्रीरामपुर के डॉक्टर ने भी कहा कि दोनों ट्रेलर सुअर लेकर श्रीरामपुर सीमा से कैसे असम में प्रवेश किये हैं हमें इसकी जानकारी नहीं है। यह एक चिंता का विषय है। वहीं सुअर की ढुलाई को लेकर एसओपी जारी की गई है।

जिसके तहत हर राज्य में वैक्सिनेशन, आईडेंटिफिकेशन, सैनिटाइजेशन आदि किया जाना और रात के समय वाहन नहीं चलने, दिन के समय ही सुअर ढोने वाले वाहनों को चलने की इजाजत दी गयी है।

असम की किसी भी जगह पर इस तरह के वाहनों को नहीं रोकने दिया जाएगा। सुअर खाली करने के बाद पूरी गाड़ी को फिर से सैनिटाइज करना पड़ेगा। उन्हीं राज्यों से सुअर लाया जाएगा जिन राज्यों में अफ्रिकन स्वाइन फ्लू का खतरा न के बराबर है। लेकिन, इन सभी नियमों को ताक पर रखकर पूर्वोत्तर में सुअर लाया जा रहा है।

Next Story
Share it