Action India
बिहार

स्व. इंदिरा गांधी की 104 वीं जयंती मनायी गयी

स्व. इंदिरा गांधी की 104 वीं जयंती मनायी गयी
X

बिहारशरीफ। एक्शन इंडिया न्यूज़


जिला मुख्यालय स्थित जिला कांग्रेस कार्यालय राजेन्द्र आश्रम बिहारशरीफ में शुक्रवार को भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री स्व इंदिरा गांधी की 104 वीं जयंती जिलाध्यक्ष दिलीप कुमार की अध्यक्षता में मनाई गयी।

सर्वप्रथम उनके तैलचित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गयी। उसके पश्चात उनकी जीवनी पर विस्तार से चर्चा करते हुए जिलाध्यक्ष दिलीप कुमार ने बताया की इंदिरा जी के स्वर्णिम शासन काल में देश चहु मुखी विकास की ओर अग्रसर था। साथ ही उन्होंने अपने शासन काल में देश की सीमाओं के साथ साथ आंतरिक सुरक्षा को भी काफी मजबूत बनाया था। वो देश हित में कठोर से कठोर निर्णय लेने से भी नहीं नहीं घबराती थी।

सन 1971 में जब पाकिस्तान ने हिंदुस्तान की ओर गलत नजर से देखने का काम कर रहा था तो इंदिरा जी ने अकेले अपने दम पर पाकिस्तान को जीतकर उसे घुटनों के बल टेकवाया था और भीख के तौर पर उसे फिर से दो भागों में बांटकर विश्व में हिंदुस्तान को सबसे अधिक ताकतवर देश के रूप में आगे लायी थी।

पाकिस्तान को युद्ध में परास्त कर उसे दो भागों में बटवाकर एक भाग को बांग्ला देश बनवाने का कार्य की थी| जब पाकिस्तान हार गया था तो उसने एक साजिश के तहत भारत के अंदर सिख उग्रवाद को बढ़ावा दिया जिसे खलिस्तानी उग्रवादी के नाम से हमलोग जानते हैं उसे भी उन्होंने ऑपरेशन ब्लू स्टार चलाकर समाप्त करने का काम किया। जिस समय उन्होंने सत्ता संभाली थी उस समय देश के सारे बैंक निजी हाथों में थे जिसे उन्होंने अपनी सूझ बुझ से सभी निजी बैंकों का सरकारी करण करने का कार्य किया। सही मायने में इस देश की आर्थिक स्थिति एवं देश को आत्मनिर्भर बनाने में सबसे बड़ा योगदान पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा जी को ही जाता है। ऐसे कई उदाहरण हैं उन्हीं के चलते ही इंदिरा जी को विश्व ने आइरन लेडी की उपाधि से नवाज़ा था।

उन्होंने देश में आतंकवाद और देश की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया और इन्हीं सब कार्यों को करने में उनकी जान भी चली गयी कुछ कट्टरपंथियों ने प्रधानमंत्री रहते हुए ही 31 अक्टूबर 1984 को उनकी हत्या प्रधानमंत्री रहते ही कर दी लेकिन आज भी उनकी हत्या के दो दिन पहले का दिया गया। उनका भाषण की मैं जीवित रहूं या न रहूं इसकी मुझे कोई परवाह नहीं लेकिन मेरे खून का एक एक कतरा एक नया भारत को जीवित करेगा।

इस अवसर पर जिला उपाध्यक्ष जितेंद्र प्रसाद सिंह मो जेड इस्लाम सेवादल अध्यक्ष बच्चू प्रसाद इंटक अध्यक्ष अमित पांडे मो जावेद विवेक कुमार अधिवक्ता इमत्याज आलम विनय कुमार हाफिज महताब आलम रितेश कुमार संतोष कुमार विजय कुमार के अलावे दर्जनों कांग्रेसी मौजूद थे ।।

Next Story
Share it