Top
Action India

घरेलू मुद्रा स्थानांतरण योजना में बेगूसराय बना इंडिया टॉपर

घरेलू मुद्रा स्थानांतरण योजना में बेगूसराय बना इंडिया टॉपर
X

बेगूसराय। एक्शन इंडिया न्यूज़

भारतीय डाक विभाग के बेगूसराय प्रमंडल ने पूरे देश में अपना परचम लहरा दिया है। यह सफलता डाक विभाग को बैंकिंग क्षेत्र में मिली है। नौ जून को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में बेगूसराय प्रमंडल के द्वारा घरेलू मुद्रा स्थानांतरण योजना के तहत 436 खाताधारकों के खाते में सात लाख सात हजार नौ सौ पचासी रुपये का लेन-देन कर डाकघर के उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचाया गया। यह रकम देशभर के तमाम डाक प्रमंडलों में सबसे अधिक है।

जिसके कारण घरेलू मुद्रा स्थानांतरण योजना में बेगूसराय डाक प्रमंडल को देशभर में प्रथम स्थान घोषित किया गया है। देश में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर कर्मचारियों एवं अधिकारियों में खुशी का माहौल है तथा देशभर से बधाई मिल रही है। प्रमंडलीय डाक अधीक्षक अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि प्रमंडल के सभी डाक अधिकारी और कर्मचारी विभागीय योजनाओं को शत-प्रतिशत लागू करने के लिए पूरी मुस्तैदी से काम कर रहे हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में भी ग्राहकों की संख्या लगातार बढ़ाई जा रही है।

गांव-गांव जाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। जिसके कारण देशभर में प्रथम स्थान हासिल हो सका, हम सब लगातार अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते रहेंगे। इस घरेलू मुद्रा स्थानांतरण योजना में कोई भी व्यक्ति इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खाता खोले बगैर किसी भी बैंक के खाते में रकम देश के किसी भी भाग में भेज सकते हैं। इसके लिए केवल रकम के साथ इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के काउंटर पर या डाकिया या ग्रामीण डाक सेवक से संपर्क करना है तथा उनको रकम के साथ बैंक का खाता नंबर एवं बैंक कोड देना है।

इसके बाद दिए गए खाता नंबर में मिनटों में रकम ट्रांसफर हो जाता है। पांच हजार तक भेजने के लिए किसी भी तरह के केवाईसी की आवश्यकता नहीं पड़ती है। डाक अधीक्षक ने बताया कि पर मंडल को मिली इस सफलता के पीछे सभी का हाथ है। लेकिन सबसे बेहतर योगदान है डीएमटी महालोगिन में समसा बीओ के बीपीएम कंचन कुमारी, गोविंदपुर बीओ के बीपीएम शशिभूषण ठाकुर, सहुरी बीओ बीपीएम राजनीति प्रसाद एवं डीहपर बीपीएम कुणाल का। शानदार प्रदर्शन के लिए इन लोगों को भी क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त हुआ है।


Next Story
Share it