Action India
बिहार

गुवाहाटी में बाइक चालक व सवार दोनों को लगाना होगा हेलमेट

गुवाहाटी में बाइक चालक व सवार दोनों को लगाना होगा हेलमेट
X
  • कानून का उल्लंघ करने वालों के विरूद्ध एक हजार रुपये का जुर्माना

गुवाहाटी। एक्शन इंडिया न्यूज़


असम की राजधानी गुवाहाटी में कामरूप (मेट्रो) जिला परिवहन कार्यालय (डीटीओ) ने यातायात नियमों के पालन में सख्ती करने का आदेश दिया है। अब दोपहिया वाहनों पर चालक के अलावा पीछे बैठी सवारी को भी हेलमेट पहनना अनिवार्य होगा है। डीटीओ का यह नियम बुधवार से लागू हो गया है।

दरअसल, अभी तक दो पहिया वाहनों के केवल चालक को ही हेलमेट पहनना अनिवार्य पहनना था।अब पीछे बैठने वाली सवारी को भी हेलमेट लगाना होगा। इस नियम का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध एक हजार रुपये का जुर्माना लगाने का डीटीओ के पास अधिकार है। नियम के उल्लंघन को दोहराने वालों के विरुद्ध जुर्माना और प्राथमिकी दर्ज की जा सकती है।

गुवाहाटी ट्रैफिक के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) हिरण्य कुमार बर्मन ने बताया किया है कि दोपहिया वाहनों पर हेलमेट पहनने के नियम का उल्लंघन करने वालों कठोर दंड का सामना करना पड़ सकता है और बार-बार उल्लंघन करने वालों के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज हो सकती है।

बताया गया कि अगले महीने से चार पहिया वाहनों में सीटबेल्ट को लेकर भी विशेष अभियान चलाया जाएगा। गुवाहाटी के पुलिस आयुक्त हरमीत सिंह ने मंगलवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि प्रशासन नए नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा। प्रशासन ने एक सख्त नोटिस जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि वह उन नियमों को सख्ती से लागू करेगा।

हाल के दिनों में दोपहिया वाहन की दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं। गुवाहाटी यातायात पुलिस के आंकड़ों के अनुसार, इस साल जनवरी से गुवाहाटी में सड़क दुर्घटनाओं के कारण 201 लोगों की जान चली गई है। सड़क दुर्घटनाओं के मद्देनजर गुवाहाटी यातायात पुलिस ने दोपहिया वाहनों पर चालक और सवार दोनों के लिए हेलमेट पहनने के नियम को सख्ती से लागू करने का निर्णय लिया है।

उल्लेखनीय है कि गत 27 नवंबर को गुवाहाटी क्षेत्राधिकार में यातायात नियमों के उल्लंघन के खिलाफ एक विशेष अभियान शुरू किया गया है। आजारा और दिसपुर थाना क्षेत्रों में हेलमेट न पहनने वाले 61 दोपहिया वाहन चालकों पर जुर्माना लगाया गया, जो अब अन्य इलाकों में भी जारी रहेगा। 2019 में मोटर वाहन अधिनियम, 1988 में संशोधन के बाद दोपहिया वाहन पर यात्रा करने वाले अब चार साल से अधिक उम्र के सभी सवारों के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है, और ऐसा करने में विफल रहने पर जुर्माना लगाया जाएगा।

Next Story
Share it