Top
Action India

डीएम ने धान अधिप्राप्ति को लेकर पीएनबी शाखा पहुंच जानकारी ली

डीएम ने धान अधिप्राप्ति को लेकर पीएनबी शाखा पहुंच जानकारी ली
X

सहरसा। एक्शन इंडिया न्यूज़

जिलाधिकारी कौशल कुमार ने गुरुवार को डीबी रोड स्थित पंजाब नेशनल बैंक पहुंंचकर शाखा प्रबंधक के कक्ष में बैंक के शाखा प्रबंधक से धान अधिप्राप्ति में ससमय भुगतान नहीं होने को लेकर बैक प्रबंधक से जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि क्रेडिट फेल्योर क्यों हो रहा है, भुगतान में इतना विलंब क्यों हो रहा है. हम जानने आए हैं कि पैक्सों को भुगतान में विलंब का कारण क्या है। धान अधिप्राप्ति में ससमय भुगतान सरकार की पहली प्राथमिकता है। भुगतान में हो रहे विलंब को लेकर चिन्तित हैं। इस चिंता का निराकरण करायें।

उन्होंने कहा कि राज्य खाद्य निगम द्वारा सीएमआर के एवज में पैक्सों को भुगतान किये जाने के संदर्भ में विलंब हो रहा है। विगत दो जनवरी का छह जनवरी तक बैंक द्वारा क्रेडिट नहीं किया जाना खेदजनक है। राज्य खाद्य निगम द्वारा पैक्सों को सीएमआर की राशि का भुगतान समय पर नहीं होने से धान अधिप्राप्ति का पूरा चक्र प्रभावित हो सकता है। शाखा प्रबंधक ने जिलाधिकारी को आश्वस्त किया कि एडवाइस प्राप्त होते ही उसी दिन राशि क्रेडिट कर दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने शाखा प्रबंधक से कहा कि 65 लॉट सीएमआर के भुगतान एडवाइस आज प्राप्त होगी। जिसे तुरंत पैक्सों के खाते में क्रेडिट कर दें।

इसके पूर्व जिलाधिकारी ने थाना चौक स्थित राज्य खाद्य निगम कार्यालय का निरीक्षण किया। कार्यालय परिसर को देखा एवं कार्यरत कर्मियों की जानकारी ली।परिसर स्थित गोदाम के संबंध में पूछताछ की। जिलाधिकारी को जानकारी दी गई कि यह कार्यालय काफी समय से यहां अवस्थित है। इस कार्यालय में एक प्रधान सहायक, एक लेखापाल, तीन कार्यपालक सहायक एवं एक महिला कर्मचारी पदस्थापित हैंं।

गोदाम के संबंध में बताया गया कि खाली पड़ा है। जिला प्रबंधक ने बताया कि बैंक को 41 लॉट सीएमआर के भुगतान के लिए एडवाइस बैंक भेजा गया है। लेकिन 10 लॉट सीएमआर का ही राशि पैक्सों के खाते में गई है। 65 लॉट सीएमआर का आज ही एडवाइस बैंक को भेजा जा रहा है। जिलाधिकारी ने राशि के पैक्सों के खाते में क्रेडिट होने में विलंब पर असंतोष जताया एवं बैंक से समन्वय कर निष्पादन का निर्देश दिया। पैक्सों को इन्फार्समेंट के संबंध में जानकारी ली। निर्देश दिया कि इन्फॉर्समेंट की प्रक्रिया में विलंब न हो। कागजी प्रक्रिया में ज्यादा समय बर्बाद ना करें। सभी पैक्सों का इन्फॉर्समेंट निर्गत करना सुनिश्चित करें।

जिला सहकारिता पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अपने स्तर से सभी पैक्सों को इन्फॉर्समेंट प्राप्ति का अनुश्रवण करें। उन्होंने कहा कि धान अधिप्राप्ति चक्र में राज्य खाद्य निगम की सबसे बड़ी भूमिका है। प्राप्त सीएमआर का समय पर भुगतान होने से धान अधिप्राप्ति का चक्र बाधित नहीं होगा। उन्होंने कहा कि राज्य खाद्य निगम कार्यालय का निरीक्षण किया गया है। पैक्सों द्वारा जो धान क्रय किया जाता है उसके एवज में एडवांस सीएमआर के लिए इन्फॉर्समेंट निर्गत की जाती है। इसकी क्या स्थिति है उसका निरीक्षण किया गया है।

निरीक्षण में पाया गया कि 218 लॉट का इन्फॉर्समेंट पैक्सों का निर्गत किया गया है। जिसमें से 106 लॉट का सीएमआर गोदाम में प्राप्त हो गया है।एसएफसी को आज 13 करोड की राशि पैक्सों को सीएमआर के भुगतान के लिए प्राप्त हो गई है। जिला प्रबंधक को निर्देश दिया गया है कि जितने भी लॉट प्राप्त हो चूके हैं उसकी राशि पैक्सों को भुगतान के लिए एडवाइस सृजित कर तुरंत पंजाब नेशनल बैंक को भेजें।


Next Story
Share it