Top
Action India

डीएम ने पर्यवेक्षण गृह का निरीक्षण कर जल्द कार्य पूरा करने का दिया निर्देश

डीएम ने पर्यवेक्षण गृह का निरीक्षण कर जल्द कार्य पूरा करने का दिया निर्देश
X

सहरसा। एक्शन इंडिया न्यूज़

जिलाधिकारी कौशल कुमार ने जेल कॉलोनी स्थित निर्माणाधीन पर्यवेक्षणगृह का गुरुवार को निरीक्षण किया। अपराध किये हुए विधि विरूद्ध 50 बच्चों की क्षमता के इस पर्यवेक्षणगृह का निर्माण किया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने भवन सहित पूरे परिसर का निरीक्षण किया। भवन निर्माण कार्य लगभग पूर्ण हो चूका है। तीन मंजिला उक्त भवन स्थित हॉल, डीनर रूम, टॉयलेट, सभाकक्ष, अधीक्षक कक्ष, कोर्टयार्ड सहित सभी कमरों का निरीक्षण किया। अतिरिक्त रूप में पर्याप्त टायलेट के निर्माण हेतु निर्देश दिया। पूरे भवन की अच्छी तरह से साफ-सफाई किये जाने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने भवन निर्माण एजेंसी बिहार राज्य भवन निर्माण निगम के अभियंताओं को 15 फरवरी 2021 तक शेष बचे कार्यों को पूर्ण करने को कहा। त्वरित रूप में शेष कार्यों को पूरा करने हेतु एक टीम भवन के लिए एवं दूसरी टीम को भवन के बाहर परिसर क्षेत्र में रास्ता, पेभर ब्लॉक एवं अन्य कार्यों को पूरा करने का निर्देश दिया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि पर्यवेक्षणगृह (आर्ब्जवेशन होम) भवन बनकर तैयार था।

न्यायाधीश द्वारा पर्यवेक्षणगृह निरीक्षण के उपरांत उनके द्वारा की गई अनुशंसा के आलोक में जो कन्सट्रक्षन कार्य शेष थे निविदा के माध्यम से उसका निस्तार कराते हुए बचे हुए कार्य को पूरा किया जा रहा है। अगले माह तक सभी निर्माण कार्य पूरे कर लिये जाएंगे। फर्नीचर, लाइब्रेरी एवं अन्य उपस्करों के लिए आवंटन प्राप्त हुआ है। प्राप्त आंवटन से अगले 15 दिनों में यहां उक्त सामग्री/उपस्कर उपलब्ध हो जाएंगे। पर्यवेक्षण गृह के लिए कुक सहित अन्य कर्मियों की नियुक्ति की प्रक्रिया शीघ्र पूरी कर ली जाएगी। कर्मियों की नियुक्तियां एवं आवश्यक उपस्कर/सामग्री जनवरी माह के अंत तक उपलब्ध हो जाएंगे।

सिविल भवन निर्माण वर्क पूरा कर फरवरी माह के अंत तक पर्यवेक्षणगृह को आरंभ कर दिया जाएगा। पर्यवेक्षणगृह के लिए नियुक्त अधीक्षक ने जानकारी देते हुए कहा कि बिहार राज्य भवन निर्माण निगम के द्वारा लगभग 5 करोड़ 75 लाख की लागत से पर्यवेक्षणगृह का निर्माण कार्य किया गया है। वर्तमान में प्रोवेशन पदाधिकारी (होम) गृह पिता एवं पारा मेडिकल कर्मियों की नियुक्ति की जा चुकी है। जिला नियोजन समिति के माध्यम से कुक, हेल्पर एवं स्वीपर की नियुक्ति की प्रक्रिया की जा रही है। पर्यवेक्षण गृह के लिए सुरक्षा कर्मी पुलिस अधीक्षक स्तर से प्रतिनियुक्त किये जाएंगे।


Next Story
Share it