Top
Action India

अवैध कोल माफिया पर कार्रवाई नहीं होने पर विफ़रे एसडीएम

अवैध कोल माफिया पर कार्रवाई नहीं होने पर विफ़रे एसडीएम
X

नवादा। एक्शन इंडिया न्यूज़

जिले के रजौली के ह्रदय में कोल माफियाओं द्वारा अवैध तरीके से बड़े कोल डिपो चलाकर सैकड़ों टन कोयले का भंडारण कर गैरकानूनी ब्यवसाय के विरुद्ध रजौली के एसडीओ चंद्रशेखर आजाद ने सात दिसम्बर 2020 को ही नवादा के उपनिदेशक खनन को पत्र लिखकर कार्रवाई की बात कही थी । कार्रवाई का जानकारी देने को भी निर्देशित किया गया था । बावजूद आज 5 जनवरी 2021बीत जाने के बावजूद अवैध कोल माफियाओं के विरुद्ध नवादा के सहायक खनन निदेशक ने किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की है ।

इसे रजौली के एसडीओ ने एक गंभीर मामला माना है । 7 जनवरी 2020 को लिखे गए पुराने पत्रों का हवाला देते हुए लिखा है कि यह बहुत गंभीर मामला है कि कोल माफियाओं द्वारा अवैध कोल डिपो का निर्माण कर सैकड़ों क्विंटल कोयला का भंडारण करअवैध व्यापार चलाया जा रहा है। जिसकी सूचना दिए जाने के बावजूद अब तक किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की जा रही है। जो निश्चित तौर पर कानून और व्यवस्था के मामले में खेदजनक है ।

अब देखना है कि इस कदर के दोबारा पत्र लिखे जाने के बाद नवादा के सहायक खनन निदेशक पर क्या असर हो पाता है ।लेकिन सच्चाई है कि नवादा का खनन विभाग खनन के अवैध कारोबारियों से सांठगांठ कर अवैध उत्खनन सहित कई कारोबार सहभागिता की स्थिति दिख रही है ।यही वजह है कि आम नागरिक तो दूर अनुमंडल स्तर के अधिकारी के लिखित पत्र भर भी किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है ।इस स्थिति में कानून व्यवस्था, भ्रष्टाचार ,अवैध खनन ,अवैध कारोबार को किस प्रकार रोका जा सकता है ,ईश्वर ही जाने।

खनन विभाग के इस कदर की लापरवाही से प्रशासनिक अधिकारियों में नाराजगी देखी जा रही है । स्थिति चाहे जो भी हो रजौली इलाके में पहाड़ से लेकर अबरख खदान में भी अवैध उत्खनन जारी है।

Next Story
Share it