Top
Action India

गरीबों का हक दिलाकर ही लेंगे दम:एकलव्य

गरीबों का हक दिलाकर ही लेंगे दम:एकलव्य
X

नवादा। एक्शन इंडिया न्यूज़

नवादा विधायक विभा देवी के पुत्र एकलव्य ने अपनी मां की राजनीतिक भागीदारी को मजबूत करने के उद्देश्य से क्षेत्र की जनता के सरकारी योजनाओं का लाभ जानने का नयाब तरीका निकाला है।

केंद्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाएं जनता तक किस अवस्था में पहुंच रही है। इसकी मुकम्मल जानकारी के लिए समाजसेवी दिनेश कुमार अकेला और नवादा राजद के प्रधान महासचिव शशिभूषण शर्मा के नेतृत्व में एक सर्वे टीम गठित की है।

सर्वे टीम देदौर पंचायत के सभी गांवों में सर्वे का कार्य पूरा कर चुकी है । अब भदोखरा पंचायत में सर्वे कार्य द्रुत गति से चल रहा है । गुरुवार को एकलव्य ने स्वंय सर्वे फॉर्म भर कर भदोखरा पंचायत के सिंघौल और पथरा इंग्लिश गांव में सर्वे कार्य आरंभ किया।

टीम के सदस्य शम्भु विश्वकर्मा ने बताया कि नवादा नगर के आसपास के गाँवों में भी अभीतक सरकारी योजनाओं का लाभ लोगों को नहीं मिल रहा है । देदौर पंचायत के अधिकतर गांवों में किसान अनुदान , जनवितरण प्रणाली , शौचालय , इंदिरा आवास , विधवा,विकलांग या वृद्धा पेंशन जैसी सरकारी योजनाएं 10 प्रतिशत लोगों तक भी नहीं पहुँच रही है । इन गावों में 80 फीसद लोग या तो भूमिहीन हैं या 17 डिसमिल से भी कम जमीन पर खेती करने के लिए मजबूर हैं ।

मजदूरों का पलायन बंगाल , फरुखाबाद , कानपूर , तमिलनाडु जैसे महानगरों या ईंट भट्ठे पर हो चूका है । छोटे किसान की हालत सबसे अधिक दयनीय है क्योंकि 10 से 80 डिसमिल जमीन पर खेती से पेट पालना भी मुश्किल हो रहा है । इनके बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त करके भी बेरोजगार है।

सर्वे में यह भी पता चला कि ज्यादातर युवक टेक्निकल शिक्षा प्राप्त करके भी बेरोजगारी का दंश झेल रहे हैं जो ज्यादा दुखदायी है । सर्वे टीम से उनकी अपेक्षा रुलाने वाली है क्योंकि उन्हें लगता है कि टीम की पहल से हमें रोजगार मिल सकता है । शशिभूषण शर्मा एवं दिनेश कुमार अकेला ने सर्वे फॉर्म का स्कूटनी करते हुए बताया कि भिन्न भिन्न गांवों से जो परिणाम आ रहे हैं वह राज्य व केंद्र सरकार की सभी लाभकारी योजनाओं को अंगूठा दिखा रहा है।

भूमिहीन मजदूरों को इंदिरा आवास का लाभ नहीं मिलने से जानवर से भी बदत्तर हालत में रहने को विवश हैं।एकलव्य ने कहा कि सर्वे फॉर्म की स्कूटनी भी किया जा रहा है और उसके परिणाम के अनुसार राष्ट्रीय जनता दल सड़क से संसद तक लड़ाई लड़ने के लिए तैयार है।

Next Story
Share it