Top
Action India

आरा के शैलेश को छोटे छोटे सामाजिक कार्यो का मिला बड़ा इनाम,युवाओ को दे रहे समाज सेवा,राष्ट्रभक्ति और देश सेवा का संदेश

आरा के शैलेश को छोटे छोटे सामाजिक कार्यो का मिला बड़ा इनाम,युवाओ को दे रहे समाज सेवा,राष्ट्रभक्ति और देश सेवा का संदेश
X

आरा। एक्शन इंडिया न्यूज़

बक्सर जिले के जगदीशपुर गांव के रहने वाले मध्यम वर्गीय किसान ओम प्रकाश राय और गृहिणी उषा देवी के बड़े पुत्र शैलेश कुमार राय अपने कम उम्र मे ही सामाजिक कार्यों के लिए युवाओ के लिए प्रेरणाश्रोत बन चुके है।

अपने ओजस्वी भाषण, सकारात्मक सोच,रचनात्मक व सामाजिक कार्यो के लिए शैलेश आज पूरे प्रदेश के युवाओ के लिए मिसाल बन चुके हैं। पढ़ाई के दौरान शैलेश ने पौधारोपण,रक्तदान,महिला सशक्तिकरण, बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ अभियान,जल बचाओ जीवन बचाओ अभियान,आर्थिक रूप से पिछड़े बच्चो को स्कूल पहुचाने,मतदाता जागरूकता जैसे जन जागरण कार्यक्रम चला चुके हैं।

यही नही आर्थिक रूप से कमजोर बेटियों के लिए लोगो से आर्थिक मदद मांगकर उनकी शादी व्याह जैसे कार्यक्रमो का आयोजन भी शैलेश कर रहे हैं। युवाओ को एच आई वी एड्स से दूर करने हेतु बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति ने इन्हें ब्रांड एम्बेसडर भी बनाया है।पूर्व के समयों में शैलेश मास्टर ट्रेनर के रूप में युवाओ को एच आई वी एड्स से बचाव हेतु कॉलेज कैंपस में प्रशिक्षण दे चुके हैं।

वैश्विक महामारी को लेकर दुनिया भर में कोरोना वैक्सीन के शुरू हुए ट्रायल के दौरान अपने देश भारत मे बने कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में हिस्सा लेकर शैलेश ने साफ संदेश दे दिया है कि देश को बढ़ाने से लेकर बचाने तक के प्रयासों में युवाओ की भूमिका अग्रणी होनी ही चाहिए।युवा ही राष्ट्र के निर्माता हैं,युवा ही राष्ट्र के प्रहरी हैं और युवाओ के कंधे पर ही देश का भविष्य टीका हुआ है।

कोविड संक्रमण के दौरान भी शैलेश ने पटना एम्स में खुद पर ट्रायल कराकर एक मिसाल प्रस्तुत किया है। अपने छोटे से जीवन मे अपने छोटे छोटे सामाजिक कार्यो का मिसाल प्रस्तुत करने वाले शैलेश अपने मार्गदर्शक अपने दादा जी कपिल मुनि राय (भूत पूर्व शिक्षक) व अपने समस्त गुरुजनों व अपने दोस्तों को आदर्श और पथ प्रदर्शक मानते हैं।

सामाजिक कार्यो के लिए बड़े इनाम-

शैलेश को इनके द्वारा किये गए सामाजिक कार्यो के लिए अब तक कई बड़े-बड़े पुरस्कार भी प्राप्त हो चुके है।कुछ साल पूर्व 19 नवंबर 2016 को शैलेश को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के हाथों राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार, का जहां पुरस्कार मिला था वही वर्तमान राष्ट्रपति व तत्कालीन राज्यपाल बिहार रामनाथ कोविंद ने भी शैलेश को बेहतर सामाजिक कार्यो के लिए पुरस्कृत किया था।

बीते जुलाई 2018 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी शैलेश को न्यू इंडिया कॉन्क्लेव अवार्ड से सम्मानित किया था। वही वर्ष 2017 में संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा बहरीन में आयोजित 9 वे अंतर्राष्ट्रीय युवा सम्मेलन में भारत का वे प्रतिनिधित्व भी कर चुके हैं।

यही नही युवाओ को सकारात्मक मुद्दों पर समाज मे भागीदारी हेतु भारतीय छात्र संसद में भी शैलेश बिहार राज्य के कोऑर्डिनेटर के रूप में कार्य चुके है। शैलेश को बिहार के यूथ आइकन के रूप में जाना जाने लगा है।

Next Story
Share it