Action India
बिहार

पीएम आवास योजना के तहत 12 हजार से अधिक गरीबों को मिला पक्का मकान

पीएम आवास योजना के तहत 12 हजार से अधिक गरीबों को मिला पक्का मकान
X
  • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लाभार्थियों को सौंपी चाबी

पटना। एक्शन इंडिया न्यूज़

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की चार परियोजनाओं का उद्घाटन और छह परियोजनाओं का शिलान्यास किया। संवाद भवन से आभासी माध्यम से यह कार्यक्रम हुआ। सीएम ने कार्यक्रम के दौरान पीएम आवास योजना के 12,352 लाभुकों को संबंधित जिलों में उनके घर की चाबी सौंपी, जिससे गरीबों के पक्के मकान का सपना भी साकार हुआ।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को नगर विकास, आवास एवं पटना सिटी मिशन के तहत स्मार्ट सिटी पटना के अंतर्गत 43.98 करोड़ की लागत की चार परियोजनाओं राजधानी के अदालतगंज तालाब पुनर्विकास परियोजना, जनसेवा केंद्र, मंदिरी नाला का विकास, पटना स्टेशन से 440 मीटर सब-वे का निर्माण और ई-टॉयलेट का उद्घाटन-शिलान्यास किया। साथ ही उन्होंने 367.73 करोड़ की कुल लागत से प्रस्तावित छह परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने मंदिरी नाला का विकास, इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, रेलवे स्टेशन क्षेत्र पुनर्विकास के तहत सब-वे का निर्माण, एसकेएम का सौंदर्यीकरण व जीर्णोद्धार, वीरचंद पटेल पथ व नेहरू मार्ग को जोड़नेवाले लिंक पथ व इ-टॉयलेट के निर्माण का शिलान्यास किया।

इस मौके पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि तीन अन्य स्मार्ट सिटी क्रमश: बिहारशरीफ, मुजफ्फरपुर और भागलपुर की योजनाओं का काम भी तेजी से कराएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि केवल नाम स्मार्ट सिटी नहीं रहना चाहिए बल्कि वह स्मार्ट होना भी चाहिए। पटना में स्मार्ट सिटी का काम देरी से आरंभ हुआ पर खुशी है कि अब दिशा में काम हो रहा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को यह हिदायत दी कि काम तेजी से करें।


पटना स्मार्ट सिटी मिशन के तहत मंदिरी नाला के विकास का शिलान्यास किया गया। इस परियोजना पर 67 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आयेगी। इसकी लंबाई लम्बाई दो किलोमीटर से अधिक है ।इसके तहत इनकम टैक्स गोलंबर से लेकर काली मंदिर तक यह नाला ढका जाएगा। यह रास्ता आयकर गोलंबर से लेकर काली मंदिर तक जुड़ जाएगा और बेली रोड से अशोक राजपथ को कनेक्ट करेगा। यह सड़क दो लेन की होगी। बीचो-बीच नाला ढका रहेगा। इस परियोजना से मंदिरी इलाके को गंदगी से छुटकारा भी मिलेगा।

नगर परिषद फुलवारी के चार लाभुकों को पटना के कार्यक्रम में चाभी सौंपी गयी। मंजू देवी,शिला देवी, संजीदा परवीन और शमीमा खातून को मुख्यमंत्री ने मकान की चाबी सौंपी। फुलवारी नगर परिषद के कुल 152 लाभुकों को दो दो लाख की राशि मिली है। नगर परिषद में आयोजित भव्य समारोह में चेयरमैन द्वारा सांकेतिक रूप से शेष लाभुकों को चाभी सौंपी गयी। पटना, बक्सर व दरभंगा के 15 वेंडिंग जोन स्ट्रीट वेंडरों के लिए भी खोले गये। राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत 479 स्वयं सहायता समूहों के बीच 5.81 करोड़ रुपये ऋण का भी वितरण हुआ।

कार्यक्रम में संबंधित शहरी क्षेत्र के सभी सांसद, विधायक, विधान पार्षद, महापौर, अध्यक्ष और वार्ड पार्षद भी मौजूद रहे।

Next Story
Share it