Top
Action India

छत्तीसगढ़ : सेल किसी को भी बेसहारा नहीं होने देगा, 50 बिस्तर आईसीयू इकाई की शीघ्र होगी शुरुआत : इस्पात मंत्री

छत्तीसगढ़ : सेल किसी को भी बेसहारा नहीं होने देगा, 50 बिस्तर आईसीयू इकाई की शीघ्र होगी शुरुआत : इस्पात मंत्री
X

भिलाई नगर। एक्शन इंडिया न्यूज़

कोरोना महामारी से मृत बीएसपी कर्मियों के आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति के मामले में केंद्रीय पेट्रोलियम प्राकृतिक गैस एवं इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि सेल किसी को भी बेसहारा नहीं होने देगा। परंतु प्रारूप सेल प्रबंधन का होगा। इसके लिए इंतजार करना होगा। उपरोक्त विचार प्रधान के द्वारा गुरुवार को वर्चुअल माध्यम से बीएसपी प्रबंधन द्वारा एचआरडी परिसर में निर्मित 114 बिस्तर वाले जंबो कोविड केयर सेंटर के लोकार्पण अवसर पर कही।

मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने स्वास्थ्य मंत्री छत्तीसगढ़ राज्य की मांग पर 50 बिस्तरों का आईसीयू अस्पताल शीघ्र ही शुरू करने का आश्वासन दिया है। साथ ही उन्होंने टीकाकरण के लिए कहा क‍ि केंद्र सरकार केवल निमित्त मात्र है, इसके लिए प्रदेश सरकार समाज के सहारे जन आंदोलन तैयार कर टीकाकरण करवाएं। सवाल टीका लगाने का नहीं टीका सही समय पर लगे यह सबसे बड़ी चुनौती है। उन्होंने भिलाई इस्पात संयंत्र बिरादरी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पूरे देश में 20 हजार मेट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई कर कोरोना के दौर में सबसे बड़ा मानवीय सहयोग किया है।

केंद्रीय इस्पात मंत्री ने कहा कि भारत सरकार के द्वारा सेल के साथ मिलकर अतिरिक्त स्वास्थ्य सुविधाएं पूरे देश में मुहैया कराई हैं। छत्तीसगढ़ में कोरोना का प्रकोप अचानक देखा गया। यहां विशेषकर दुर्ग संभाग में प्रकृति क्रूर रही है। परंतु अब मामला संभला है। पॉजिटिविटी की दर कम हुई है। विशेषकर लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन भिलाई इस्पात संयंत्र ,जिंदल प्लांट के द्वारा राज्य एवं राज्य से बाहर सप्लाई कर सराहनीय कार्य किए हैं। उन्होंने कहा कि देश में केवल 13 सौ मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आवश्यकता थी । परंतु अचानक की 10 हजार मीट्रिक टन की मांग तक पहुंच गई। यह कल्पना से बाहर था। ऑक्सीजन की मांग को स्टील सेक्टर ने संभाला उत्पादन को प्रभावित करते हुए मांग के अनुरूप आपूर्ति की, विशेषकर भिलाई इस्पात संयंत्र के द्वारा 20 हजार मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति कर विशेष रूप से सराहनीय कार्य किया गया। प्रधान ने कहा कि बुनियादी समस्या अनुकंपा नियुक्ति को लेकर सामने आई है। यह सेल चेयरमैन की जिम्मेदारी है। सेल सभी संभावितो की चिंता करेगा । प्रारूप क्या होगा यह सेल स्तर पर तय होगा। उन्होंने आश्वस्त किया कि सेल किसी को भी बेसहारा नहीं होने देगा। प्रधान ने स्वास्थ्य मंत्री छत्तीसगढ़ राज्य टीएस सिंहदेव की मांग पर 50 बिस्तर के आईसीयू यूनिट शीघ्र ही शुरू की जाएगी।


Next Story
Share it