Action India

कोरोना समय में दोनों आयुर्वेदिक महिला चिकित्सकों का कार्य अत्यंत प्रशंसनीय- नारायण दत्त त्रिपाठी

कोरोना समय में दोनों आयुर्वेदिक महिला चिकित्सकों का कार्य अत्यंत प्रशंसनीय- नारायण दत्त त्रिपाठी
X

कठुआ । एक्शन इंडिया न्यूज़

एकल अभियान फाउंडेशन आफ इंडिया की तरफ से आयुष विभाग कठुआ के सहयोग से तहसील बसोहली के गांव नगरोटा परेता में आम लोगों के लिए चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया।

जिसमें लोगों को शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवाइयों के बारे में जानकारी दी गयी व आवश्यकतानुसार उन्हें निशुल्क दवाइयां भी बांटी गईं। आयुष विभाग कठुआ के सहायक जिला चिकित्सा अधिकारी डा. अजय कुमार टिक्कू के नेतृत्व में यह शिविर आयोजित किया गया जिसमें आयुष विभाग की तरफ से डा. आकांक्षा शर्मा तथा डा. साक्षी शर्मा ने अपनी सेवाएं प्रदान कीं।

डा. साक्षी शर्मा ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि एकल अभियान फाउंडेशन आफ इंडिया का ग्रामीण इलाकों में आयुष के चिकित्सा शिविर आयोजित करना सराहनीय प्रयास है, क्योंकि आयुर्वेद व योग के माध्यम से स्वस्थता का संदेश जन जन तक पहुंचाना समय की मांग है।

डा. साक्षी ने कहा कि पिछले वर्ष कोरोना समय की शुरूआत से लेकर अब तक बसोहली तहसील के तकरीबन हर गांव में आयुर्वेदिक रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवाईयां लोगों की आवश्यकतानुसार उन्हें बांटी गई हैं।

उन्होंने आयुसंवाद के अन्तर्गत लोगों को आयुर्वेद व योग अपनाने के लिए प्रेरित भी किया। डा. आकांक्षा शर्मा ने लोगों को उच्च रक्तचाप, मधुमेह, थायराइड से बचाव के लिए आयुओ व योगिक जीवनशैली अपनाने के लिए जागरूक किया व दवाइयों के प्रयोग व लाभ के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की।

वहीं जिला विकास परिषद सदस्य व एकल फाउंडेशन आफ इंडिया के भाग कठुआ प्रभारी नारायण दत्त त्रिपाठी ने दोनों महिला चिकित्सकों की प्रशंसा करते हुए कहा कि दोनों महिला चिकित्सक बहुत ही प्रभावशाली तरीके से लोगों को इन आयुर्वेदिक दवाइयों के बारे में समझाती हैं तथा वह आयुर्वेद को बढ़ाने के लिए सराहनीय कार्य कर रही हैं। नारायण दत्त त्रिपाठी ने सहायक जिला चिकित्सा अधिकारी आयुष कठुआ डा. अजय कुमार टिक्कू का भी उनके सहयोग के लिए आभार प्रकट किया। इस अवसर पर मोहिन्द्र मनकोटिया, नायब सरपंच अजीत सिंह मुख्य रूप से उपस्थित रहे। इस शिविर में तकरीबन 150 लोगों ने चिकित्सा सुविधा का लाभ उठाया व निशुल्क दवाईयां प्राप्त कीं।


Next Story
Share it