Action India

आजादी का अमृत महोत्सव पर फोटो प्रदर्शनी सहित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन, जिला विकास परिषद अध्यक्ष ने किया उद्घाटन

आजादी का अमृत महोत्सव पर फोटो प्रदर्शनी सहित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन, जिला विकास परिषद अध्यक्ष ने किया उद्घाटन
X

कठुआ। एक्शन इंडिया न्यूज़

आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रमों में डीडीसी के अध्यक्ष ने फोटो प्रदर्शनी, सांस्कृतिक बोनान्जा का उद्घाटन किया। कठुआ जिला प्रशासन द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के तहत पांच दिवसीय विशेष कार्यक्रमों की शुरुआत महान देशभक्ति के उत्साह के साथ हुई, जिसमें जिला विकास परिषद के अध्यक्ष कठुआ महन सिंह ने मंगलवार को गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज फॉर वुमन कठुआ के परिसर में आयोजित उद्घाटन कार्यक्रमों की अध्यक्षता की।

जिसमें डीसी कठुआ राहुल यादव के साथ मुख्य अतिथि महान सिंह ने जम्मू और कश्मीर क्षेत्र द्वारा आयोजित एक फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन किया, जिसमें भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के विभिन्न पहलुओं को दर्शाया गया था। गौरतलब हो कि मुख्य रूप से, आजादी का अमृत महोत्सव 'भारत की आजादी के 75 वर्षों के समारोह को चिह्नित करने के लिए मनाया जा रहा है, जिसके तहत 12 मार्च 2021 को प्रधान मंत्री द्वारा राष्ट्रव्यापी गतिविधियों का शुभारंभ किया गया था।

सांस्कृतिक कार्यक्रम स्वतंत्रता सेनानियों को पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ शुरू हुए, इसके बाद 'सरस्वती वंदना' और मुख्य अतिथि और अन्य गणमान्य लोगों द्वारा पारंपरिक दीप प्रज्ज्वलित किया गया। इस अवसर पर बोलते हुए, डीडीसी के अध्यक्ष महान सिंह ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के समृद्ध योगदान से राष्ट्रीयता की भावना सीखने का एक शानदार अवसर है।

उन्होंने कहा कि युवाओं को खुद को उस शानदार भारतीय स्वतंत्रता गाथा से प्रेरित करना होगा जो एकता और सह-अस्तित्व की समृद्ध विरासत को दर्शाती है।

वहीं डीसी कठुआ राहुल यादव ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के पीछे का मकसद लोगों में राष्ट्रीयता की भावना जगाना और भारत को सामाजिक और आर्थिक रूप से बहुत अधिक प्रगतिशील बनाने के लिए विकास के अभिनव विचारों की तलाश करना है।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन आने वाले हफ्तों में विभिन्न विभागों की उपलब्धियों के बारे में हितधारकों को शिक्षित करने के लिए एक अभियान शुरू करने जा रहा है।

उन्होंने लोगों से अपील की कि वे अगले चार दिनों में 5 दिनों तक 'फोटो प्रदर्शनी' और साक्षी कार्यक्रमों जैसे बेटी बचाओ बेटी पढाओ रैली, साइकिल रैली, मैराथन, और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता आदि का आयोजन करें। इससे पहले, देशभक्ति विषय पर विभिन्न एकल और समूह प्रदर्शन डीआईपीआर, जम्मू, जीएचएसएस बुधी, जीएचएसएस जखबड़ और क्षेत्रीय आउटरीच ब्यूरो, जे एंड के की सांस्कृतिक टुकड़ी द्वारा प्रस्तुत किए गए थे, बेटी बचाओ के तहत महिला स्वतंत्रता सेनानियों की थीम पर एक फैंसी ड्रेस के अलावा, आईसीडीएस कठुआ की बेटी पढाओ की पहल को प्रस्तुत किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने प्रतिभागियों को ट्रॉफी भी प्रदान की। इस अवसर पर अध्यक्ष एमसी कठुआ नरेश शर्मा, अध्यक्ष एमसी नगरी अनिल सिंह अंडोत्रा, डीडीसी सदस्य हीरानगर अभिनंदन शर्मा, डीडीसी सदस्य मढ़हीन करण कुमार अत्री, डीपीओ आईसीडीएस रितु महाजन, एडीसी कठुआ अतुल गुप्ता, सीपीओ एमओएम सिंह, उपाध्यक्ष, एमसी नगरी बबलू कुमार, एसीडी नारायण दत्त, डीईपीओ अरुणा शर्मा, प्रमुख जीडीसीडब्ल्यू कठुआ, फील्ड प्रचार अधिकारी, आरओबी विजय मट्टू, स्टेज मानगर, आरओबी दुर्गा प्रकाश और कॉलेज के छात्रों सहित बड़ी संख्या में स्थानीय लोग भी मौजूद थे।

Next Story
Share it