Action India

भाजपा ने महाराजा हरि सिंह को अर्पित की भावभीनी श्रद्धांजलि

भाजपा ने महाराजा हरि सिंह को अर्पित की भावभीनी श्रद्धांजलि
X

जम्मू। एक्शन इंडिया न्यूज़

प्रदेश भाजपा के नेताओं ने दिवंगत महाराजा हरि सिंह की पुण्यतिथि पर समूचे जम्मू और कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में सरल तरीके से सोमवार को भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना, महासचिव (संगठन) अशोक कौल और महासचिव विबोध गुप्ता ने जम्मू के त्रिकुटा नगर स्थित पार्टी मुख्यालय में महाराजा को श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस दौरान रविंदर रैना ने कहा कि महाराजा ने उस समय जनता के कल्याण के लिए कई परिवर्तनात्मक विचार पेश किए। उन्होंने कहा कि महाराजा एक महान सुधारक, दूरदर्शी, क्रांतिकारी और देशभक्त शासक थे, जिन्होंने लंदन में आयोजित प्रथम भारतीय गोलमेज सम्मेलन में स्वतंत्र भारत के विचार को बलपूर्वक स्थापित किया।

उन्होंने महाराजा हरि सिंह को एक महान दूरदर्शी, परोपकारी और एक गतिशील व्यक्तित्व बताया। उन्होंने कहा कि महाराजा राज्य के अंतिम डोगरा शासक थे जो आम जनता के बीच बहुत लोकप्रिय थे। उन्होंने महाराजा को डोगरा वंश और डोगरा विरासत का प्रतीक बताया। उन्होंने जोर देकर कहा कि महाराजा ने भारत के साथ राज्य के विलय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

अशोक कौल ने कहा कि महाराजा सच्चे अर्थों में जनता के एक धर्मनिरपेक्ष नेता थे, जिन्होंने खुद को सभी क्षेत्रों और धर्मों के प्रतिनिधि के रूप में स्थापित किया था। उन्होंने कहा कि महाराजा ने उस समय समाज में व्याप्त कई सामाजिक बुराइयों को उजागर किया और जम्मू-कश्मीर के सामाजिक-आर्थिक परिदृश्य में क्रांति ला दी।

विबोध गुप्ता ने कहा कि महाराजा ने मंदिरों सहित सभी सार्वजनिक स्थानों को दबू कुचले लोगों सहित सभी के लिए खोला, प्राथमिक शिक्षा को अनिवार्य बनाया, बाल विवाह पर रोक लगाई, बच्चों के बीच धूम्रपान पर रोक लगाई और कन्या शिशु भूण हत्या पर भी रोक लगाई।

Next Story
Share it