Action India
जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की ठंड जारी

जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की ठंड जारी
X

जम्मू। एक्शन इंडिया न्यूज़

जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की ठंड के साथ शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है। इसी बीच जम्मू के मैदानी क्षेत्रों में गुरूवार सुबह कोहरा इतना ज्यादा था कि तेज रफ्तार दौड़ने वाली गाड़ियां भी रैंगने का विवश दिखी। सुबह दस बजे तक अधिकतर गाड़ियों को हेड लाइट ऑन करके ही चलना पड़ रहा था। आसमान साफ रहने के चलते न्यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। इसी बीच स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग का न्यूनतम तापमान शून्य से 11 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। इसी बीच श्रीनगर का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 2.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कश्मीर वर्तमान में 40 दिनों की सबसे कठोर सर्दियों की चपेट में है जिसे स्थानीय रूप से चिल्लई कलां के रूप में जाना जाता है। चिल्लई कलांे 21 दिसंबर से शुरू हुआ था ।इसके बाद 20 दिनों तक चलने वाला चिल्लई खुर्द और 10 दिनों का चिल्लई बच्चा होता है। इसके बाद ठंड कम होना शुरू हो जाती है।

प्रसिद्ध रिसॉर्ट पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 9.4, काजीगुंड में शून्य से ेनीचे 5.8, कोकरनाग में शून्य से नीचे 6.1 तथा कुपवाड़ा शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जम्मू में न्यूनतम तापमान 5.5, बनिहाल में शून्य से नीचे 1.0, कटरा में 5.5 और भद्रवाह में शून्य से नीचे 2.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इसके अलावा लद्दाख के लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 15.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि कारगिल में पारा शून्य से नीचे 16.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था। दुनिया के दूसरे सबसे ठंडे स्थान द्रास में न्यूनतम तापमान शून्य से 21.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने 16 जनवरी तक जम्मू-कश्मीर में ज्यादातर जगहों पर मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया है।

Next Story
Share it