Action India

सीआरपीएफ 76 बटालियन ने चलाया पौधारोपण अभियान

सीआरपीएफ 76 बटालियन ने चलाया पौधारोपण अभियान
X

जम्मू। एक्शन इंडिया न्यूज़

केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित अखिल भारतीय पौधारोपण अभियान के तहत सीआरपीएफ की 76 बटालियन द्वारा सोमवार को श्रीमती कमल सिसोदिया, कमाण्डेंट (सीसीडी) के नेतृत्व में जवानों द्वारा संयुक्त रूप से जम्मू में विभिन्न प्रजातियों के 3250 पौधे लगाए गये। इसमें प्रमुख स्थल राजकुमार पार्क, नेशनल एन्क्लेव, ग्रीनपार्क, शिव मन्दिर छन्नी रामा, व नेशनल हाईवे के दोनों साइड नरवाल चौक से वेवमॉल जम्मू जहॉ पर बड़ी संख्या में पौधारोपण किया गया।


इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित कमाण्डेंट सीआरपीएफ 76 बटालियन श्रीमती कमल सिसोदिया, कमाण्डेंट (सीसीडी) ने बताया कि वृक्ष हमारे पर्यावरण को सुरक्षित रखने व प्रकृति को बेहतर बनाए रखने के साथ-साथ मृदाअपरदन को रोकने में भी सहायक हैं। पेड़ों के बिना हम कुछ भी नहीं हैं क्योकि पौधे हमें ऑक्सीजन प्रदान करते हैं और वायुमंडलीय तापमान को बनाए रखने में मदद करते हैं।


बटालियन द्वारा वन विभाग के सहयोग से इस वनमहोत्सव एवं वनसंरक्षण के तहत 3250 पौधे डोडा एंव जम्मू को हरा भरा बनाने के उद्देश्य से पूर्व निर्धारित स्थानों पर अभी तक लगाए गए। इस अभियान में वन विभाग का सक्रिय सहयोग रहा है जिन्होंने बटालियन को पौधे उपलब्ध करवाये हैं। इस अभियान में सीआरपीएफ 76 बटालियन के अधिकारी महेन्द्र सिंह, द्वितीय कमान अधिकारी, सत्यवीर सिंह, उप कमाण्डेंट एंव एस.एस. सोमवंशी भी मौजूद रहे।

Next Story
Share it