Action India
जम्मू-कश्मीर

लेह पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रेजांग ला के शहीदों को समर्पित वार मेमोरियल का करेंगे उद्घाटन

लेह पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रेजांग ला के शहीदों को समर्पित वार मेमोरियल का करेंगे उद्घाटन
X

लेह। एक्शन इंडिया न्यूज़


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपने एक दिवसीय लद्दाख दौरे में गुरुवार सुबह लेह पहुंच गए हैं। रक्षा मंत्री 1962 में यहां युद्ध लड़ने वाले भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए रेजांग ला जाएंगे, जहां असाधारण बहादुरी के प्रतीक रेजांग ला के शहीदों को समर्पित वार मेमोरियल का उद्घाटन करेंगे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के लेह पहुंचने पर उपराज्यपाल आरके माथुर, सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका स्वागत किया।


एयरपोर्ट से उतरने के बाद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह पूर्वी लद्दाख में चीन के सामने बने नए वार मेमोरियल के लिए रवाना हो गए। वहां पहुंचकर वे चुशुल में शून्य से बीस डिग्री नीचे के तापमान में 59 वर्ष पहले लड़ी गई रेजांग ला की लड़ाई के 114 नायकों को रेजांग ला बेटल डे पर श्रद्धांजलि देगें। इसके बाद देश की सरहदों की रक्षा कर रहे सैनिकों का हौसला बढ़ाएंगे।


पूर्वी लद्दाख में चीन के सामने स्थित नया वार मेमारियल दुश्मन को रेजांग ला, गलवन में मिले कड़े संदेश को याद रखते हुए अपनी हदों में रहने का कड़ा संदेश देगा। नया वार मेमोरियल पूर्वी लद्दाख के चुशुल में कैलाश श्रृंखला की उन चोटियों के करीब है जिन पर भारतीय सैनिकों ने गत वर्ष अगस्त में कब्जा किया था।


आपको बता दें कि मेजर शैतान सिंह के नेतृत्व में सेना के जवानों ने 18 दिसंबर 1962 को पांच घंटे में दुश्मन के सात हमले नाकाम कर लड़ते-लड़ते जान देते हुए लद्दाख पर कब्जा करने की दुश्मन की साजिश को नाकाम बना दिया था। सेना की चुशुल ब्रिगेड ने रेंजाग ला की लड़ाई की याद को ताजा करने के लिए तीन दिवसीय कार्यक्रम की भी शुरुआत की गयी है।

Next Story
Share it