Top
Action India

बर्फबारी के चलते जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग व मुगल रोड बंद

बर्फबारी के चलते जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग व मुगल रोड बंद
X

जम्मू। एक्शन इंडिया न्यूज़

कश्मीर घाटी में बर्फबारी के चलते कश्मीर को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाला जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग और मुगल रोड सोमवार को भी बंद हैं। राजमार्ग बंद होने के चलते लगभग 4500 वाहन विभिन्न स्थानों पर फंसे हुए हैं। वहीं खराब दृश्यता के चलते लगातार दूसरे दिन भी श्रीनगर हवाई अड्डे पर हवाई यातायात को प्रभावित रहा।

यातायात नियंत्रण विभाग के एक अधिकारी के अनुसार जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग में कई स्थानों पर, खासकर जवाहर सुरंग के आसपास बर्फ जमा होने के कारण बंद हैं।

उन्होंने कहा कि स्नो क्लीयरेंस ऑपरेशन पूरे जोरों पर हैं और 260 किलोमीटर सड़क के किनारे फंसे वाहनों की आवाजाही को बहाल करने के प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि लगभग 4500 वाहन, ज्यादातर ट्रक जो घाटी तक आवश्यक सामान को पहुंचाते है विभिन्न स्थानों पर राजमार्ग पर फंसे हुए हैं।

वहीं दूसरी ओर मुगल रोड जो शोपियां-राजौरी अक्ष के माध्यम से घाटी को जम्मू डिवीजन से जोड़ता है, क्षेत्र में भारी बर्फबारी के कारण कई दिनों से बंद है।

अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में कुछ स्थानों पर दो से तीन फीट बर्फ जमा हुई है। उन्होंने कहा कि अनंतनाग जिले में एक फुट और दो फुट के बीच भारी बर्फबारी हुई है।

अधिकारियों ने कहा कि खराब दृश्यता के कारण श्रीनगर के लिए उड़ान संचालन लगातार दूसरे दिन भी स्थगित रहा।

अधिकारियों ने कहा कि बर्फबारी के कारण घाटी में अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान में सुधार हुआ है, लेकिन अभी भी हिमपात के स्तर से नीचे बने हुए हैं।

उन्होंने कहा कि श्रीनगर शहर - जम्मू और कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 0.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गुलमर्ग पर्यटक स्थल में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 5 डिग्री सेल्सियस कम रहा।

पहलगाम पर्यटन स्थल, जो दक्षिण कश्मीर में वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए आधार शिविर के रूप में भी काम करता है, का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 6.7 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 0.3 डिग्री सेल्सियस, कुपवाड़ा शून्य से नीचे 0.3 डिग्री सेल्सियस और कोकरनाग में शून्य से नीचे 1.4 डिग्री सेल्सियस नीचे किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में मध्यम से भारी बर्फबारी विशेष रूप से दक्षिण कश्मीर, गुलमर्ग, बनिहाल-रामबन, पुंछ, राजौरी, किश्तवाड और ज़ांस्कर, द्रास में उपरी स्थानों पर बर्फबारी तथा प्रदेश के मैदानी इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।

Next Story
Share it