Action India
झारखंड

डोभा, चेकडैम, कुंआ और बोरी बांध से कितने किसान लाभाविंत हो रहे इसकी जांच हो: कोचे मुंडा

डोभा, चेकडैम, कुंआ और बोरी बांध से कितने किसान लाभाविंत हो रहे इसकी जांच हो: कोचे मुंडा
X

खूंटी । एक्शन इंडिया न्यूज़

किसानों को नयी टेक्नोलाॅजी अपनाने और वैज्ञानिक तरीके से खेती के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से मंगलवार को तोरपा प्रखंड मुखयालय में किसान मेला का आयोजन जिला प्रशासन के सौजन्य से आयोजित किया गया। मेले का उद्घाटन विधायक कोचे मुंडा, उपायुक्त शषि रंजन, डीडीसी अरूण कुमार सिंह, एसी अरविंद कुमार व उपप्रमुख ने संयुक्त रूप से किया। कार्यक्रम को संम्बोधित करते हुए विधायक कोचे मुंडा ने कहा कि किसान भाइयों की खेती को बढ़ावा देनेए उन्हें नयी तकनीक की जानकारी व पानी के कम उपयोग के साथ खेती करने की तकनीक आ गई है।

इससे उनकी लागत कम होगी और आमदनी बढ़ेगी। सिंचाई पर उन्होंने कहा कि डोभा, चेकडैम, कुंआ और बोरी बांध से सिंचाई हो रही है या नहीं इसकी जांच होनी चाहिए। इनके बनाये गये स्थल से कितने किसान लाभाविंत हो रहेे हैं, अन्यथा इसके स्थल चयन प्रक्रिया में बदलाव होना चाहिए। किसानों की आय बढ़ाने को लेकर केंद्र सरकार लगातार प्रयासरत है। इसको लेकर किसानों को भी जागरूक होना होगा।

पारिवारिक बंटवारे का लाभ लें लोग : उपायुक्त

उपायुक्त शशि रंजन ने मेला में लगे स्टाॅल की चर्चा करते हुए पारिवारिक बंटवारा का लाभ लेने की अपील की। आपसी विवाद लम्बा चलता है। पंचायत से लेकर जिले तक कई अदालतों में इसका केस चलता रहता है। इसके समाधान के लिए सरकार द्वारा इसे शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि तोरपा के धान क्रय केंद्र की क्षमता के आधार पर जरूरत पड़ी, तो तपकरा में भी केंद्र खोलने पर विचार किया जाएगा।

Next Story
Share it