Action India
झारखंड

झारखंड के वजूद से जुड़ा है वीर सपूत निर्मल महतो का नाम : सुदेश महतो

झारखंड के वजूद से जुड़ा है वीर सपूत निर्मल महतो का नाम : सुदेश महतो
X

रांची । एक्शन इंडिया न्यूज़

आजसू पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो ने कहा है कि वीर सपूत निर्मल महतो का नाम झारखंड के वजूद से जुड़ा है। उनके विचार, मूल्य और साहस, आदर्श को जिंदा रखना हर झारखंडी और खासकर युवा की जिम्मेदारी है। यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

आजसू पार्टी के केंद्रीय कार्यालय में शुक्रवार को निर्मल महतो की जयंती पर उनके चित्र पर माल्यार्पण करने और भावपूर्ण श्रद्धांजलि देने के बाद सुदेश कुमार महतो ने ये बातें कही।

उन्होंने कहा कि निर्मल दा ने अलग राज्य की लड़ाई के लिए युवाओं को लामबंद कर जो अलख जगाई थी, उसे भूला नहीं जा सकता। निर्मल दा का बलिदान युगों तक अमर रहेगा। वे हम सभी के लिए प्रेरणा स्त्रोत हैं। उनके विचारों को आत्मसात कर और बताए रास्तों पर चलकर ही हम झारखंड को खुशहाल और समृद्ध बना सकते हैं।

उन्होंने कहा कि निर्मल महतो में निर्णायक नेतृत्व की क्षमता थी। उनके सीने में फौलाद था। वे आंदोलनकारी के साथ विचारधारा भी थे। निर्मल दा की जरूरत इस राज्य को लंबे वक्त तक थी, पर यह नहीं हो सका। वे हमारे बीच नहीं हैं, पर उनका नाम और कर्म गौरव बनकर मौजूद रहेगा। आजसू पार्टी का एक-एक कार्यकर्ता जयंती पर उन्हें नमन करते हुए झारखंडी जनमानस और भावना के अनुरूप राज्य के नव निर्माण का वचन लेता है, ताकि निर्मल दा के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की जा सके।

आजसू पार्टी के केंद्रीय कार्यालय में रांची जिला कार्यसमिति की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता रांची जिला के नवनियुक्त प्रभारी डॉ. लंबोदर महतो ने की। आजसू पार्टी आगामी 29 दिसम्बर को सभी जिला में जनपंचायत लगाकर झारखंड सरकार की विफलताओं को गिनाएगी।

इस कार्यक्रम को लेकर रांची जिला के सभी पदाधिकारियों ने कमर कस ली है। झूठे वादों के दम पर जनता से विश्वासमत प्राप्त करने के बाद झामुमो महागठबंधन की सरकार ने लोगों को सिर्फ और सिर्फ ठगने का काम किया है। स्थानीय नीति, पिछड़ों को आरक्षण, 25 करोड़ के सरकारी टेंडर सिर्फ स्थानीय को, बेरोजगारी भत्ता, पांच लाख रोज़गार, महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण, स्थायीकरण, किसान कर्ज माफी सहित कई ऐसे वादे हैं जो कोरे साबित हुए।

29 दिसम्बर के कार्यक्रम को लेकर प्रत्येक प्रखण्ड के लिए प्रभारी नियुक्त किया गया। प्रभारियों की सूची में तमाड़- रामदुर्लभ सिंह मुंडा, सुनील जयसवाल, बुंडू- संजय महतो, विजय सिंह मानकी, सोनाहातू- सुनील सिंह, सुकरा मुंडा सहित अन्य शामिल हैं।

संगठन का किया जाएगा विस्तार

आजसू पार्टी जल्द ही संगठन का विस्तार करेगी। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि नव वर्ष में नए जोश, नयी ऊर्जा के साथ संगठन को और सुदृढ किया जाएगा और वर्तमान सरकार की ग़लत नीतियों के विरुद्ध आंदोलन किया जाएगा। बैठक में सभी पदाधिकारियों ने स्वयं की भागीदारी सुनिश्चित करने का संकल्प लिया। वर्तमान सरकार मुद्दों से भटकी हुई है और मुद्रा में अटकी हुई है

राज्य की मौजूदा हालात किसी से छिपी हुई नहीं है। झारखंड में कानून व्यवस्था पूरी तरह से चौपट है। प्रदेश में अपराध का ग्राफ निरंतर बढ़ता जा रहा है। प्रतिदिन महिलाओं से दुष्कर्म की घटनाओं की खबर आ रही है। झारखंड की मौजूदा सरकार जिन मुद्दों और वादों को ले कर सत्ता में आयी थी, वो उन वादों को पूरा कर पाने में पूरी तरह से असफल रही है। राज्य सरकार ट्रांसफ़र-पोस्टिंग और बालू-कोयला के उद्योग में लगी हुई है।

बैठक में रांची जिला के नवनियुक्त प्रभारी तथा गोमिया के विधायक डॉ. लंबोदर महतो, केंद्रीय प्रवक्ता डॉ. देवशरण भगत, केंद्रीय उपाध्यक्ष हसन अंसारी, केंद्रीय महासचिव राजेंद्र मेहता, केंद्रीय सचिव सुनील सिंह एवं सुशील महतो, रांची जिला परिषद उपाध्यक्ष सुकरा मुंडा, खिजरी विधानसभा प्रभारी रामधन बेदिया आदि आदि मौजूद थे।

Next Story
Share it