Action India
झारखंड

एक सप्ताह तक जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में कैंसर की होगी जांच: डॉ एसपी सिंह

एक सप्ताह तक जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में कैंसर की होगी जांच: डॉ एसपी सिंह
X

रामगढ़। एक्शन इंडिया न्यूज़

  • रामगढ़ जिले में विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर गुरुवार को सदर अस्पताल परिसर में जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए सिविल सर्जन डॉक्टर एसपी सिंह ने कहा कि जिले के आम लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक किया जाएगा। महिला हो या पुरुष दोनों की स्क्रीनिंग अगले 1 सप्ताह तक स्वास्थ्य केंद्रों में होगी। जिन लोगों में भी कैंसर के लक्षण पाए जाएंगे उन्हें उचित परामर्श भी दिया जाएगा।

डॉक्टर एसपी सिंह ने कहा कि पूरे जिले में 4 फरवरी से 1 सप्ताह तक विश्व कैंसर दिवस मनाया जाना है। इस दौरान जिले के सदर अस्पताल सहित सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर आदि पर सामान्य कैंसर की जांच होगी। ब्रेस्ट सर्वाइकल तथा ओरल कैंसरहेतु शिविर का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें आम जनों के साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मियों की भी स्क्रीनिंग का कार्य किया जाना है। इसके लिए विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में कार्यरत चिकित्सक, दंत चिकित्सक एवं महिला चिकित्सक आदि का सहयोग लिया जाना है।

हर साल विश्व भर में 04 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। कैंसर से बचाव और उसके प्रति जागरुकता पैदा करने के उद्देश्य से विश्व कैंसर दिवस मनाने की शुरुआत सन 1933 में हुई थी। इस साल विश्व कैंसर दिवस की थीम है "मैं हूं और मैं रहूंगा"। ये थीम साल 2019 से 2021 तक यानि तीन साल के लिए रखी गयी थी।


Next Story
Share it