Action India
झारखंड

ग्रामीण विकास विभाग की सभी योजनाएं समय पर पूर्ण करें अधिकारी : डीसी

ग्रामीण विकास विभाग की सभी योजनाएं समय पर पूर्ण करें अधिकारी : डीसी
X

रामगढ़। एक्शन इंडिया न्यूज़

उपायुक्त संदीप सिंह ने डीडीसी नागेंद्र कुमार सिन्हा के साथ सोमवार को जिले में ग्रामीण विकास विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान उपायुक्त ने जिले में मनरेगा के तहत मानव दिवस सृजन, महिला मानव दिवस सृजन, 100 दिवसीय हाउसहोल्ड, खाता एवं आधार सीडिंग, दीदी बाड़ी योजना, सोख्ता निर्माण, खेल विकास पोटो हो योजना, रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, कुआं, डोभा, आंगनवाड़ी केंद्र के विकास के तहत हुए कार्यों की समीक्षा करते हुए कई महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए। उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को नियमित अंतराल पर क्षेत्र भ्रमण करने एवं मनरेगा संबंधित योजनाओं में इस्तेमाल किए जाने वाले सामग्रियों के लिए चयनित वेंडरों द्वारा किए जा रहे कार्यों की जांच करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जिन वेंडरों के द्वारा लाभुकों को सामग्रियों की आपूर्ति नहीं की जाती है उनके पंजीकरण को रद्द करने की कार्रवाई की जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हुए कार्यों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने वर्ष 2020-21 के लक्ष्य के विरुद्ध निबंधन एवं स्वीकृति पूर्ण कराते हुए अधिक से अधिक आवासों को पूर्ण कराने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने लंबित इंदिरा आवास एवं बाबा साहब भीमराव अंबेडकर आवास योजना के संबंध हुए कार्यो की भी समीक्षा की।

पंचायती राज विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने 14वें एवं 15वें वित्त आयोग के तहत विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन में हुए कार्यों की जिला पंचायती राज पदाधिकारी से जानकारी ली। इसके साथ ही जिले के अपूर्ण पंचायत भवनों के संबंध में हो रहे कार्यों की जानकारी लेते हुए जल्द से जल्द सभी भवनों का कार्य पूरा कराने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने जलछाजन योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि योजनाएं ससमय संपन्न होनी चाहिए। बैठक के दौरान जिला पंचायती राज पदाधिकारी, परियोजना पदाधिकारी डीआरडीए, सहायक सांख्यिकी पदाधिकारी, डीपीएम पंचायती राज, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं लेखापाल सहित अन्य उपस्थित थे।


Next Story
Share it