Action India
झारखंड

किसानों को भटकाने की साजिश कर रही है केन्द्र सरकार : कांग्रेस

किसानों को भटकाने की साजिश कर  रही है केन्द्र सरकार : कांग्रेस
X

रांची । एक्शन इंडिया न्यूज़

प्रदेश कांग्रेस की प्रदेश प्रवक्ता आभा सिन्हा ने कहा है कि केन्द्र की मोदी सरकार की ओर से किसानों को 18 हजार करोड़ रुपए स्थानांतरित करने की घोषणा लोक लुभावन तथा किसान विरोधी तीन काले कानूनों के विरोध में दिल्ली में जमे किसानों को भटकाने की साजिश है। सिन्हा ने मोदी सरकार की इस घोषणा को किसान विरोधी कानूनों से उपजे गुस्से को शांत करने की कोशिश बताया और कहा कि इस सरकार ने अब तक जो भी किसान विरोधी काम किए हैं उसका उन्हें जवाब देना देना पड़ेगा।

उन्होंने शनिवार को कहा कि विभाजनकारी शक्तियों द्वारा किसानों को भूख से मरने के कगार पर लाकर खड़ा कर दिया है तथा उन्हें आत्महत्या करने को मजबूर कर दिया है। ऐसे में उन्हें राशि स्थानांतरित करने की बात करना उनकी उम्मीदों और भविष्य के साथ खिलवाड़ है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने किसान निधि योजना शुरू की लेकिन इसमें महज 9.24 करोड़ किसानों को शामिल किया है जबकि करीब 15 करोड़ किसानों को शामिल किया जाना था। इस निधि से करीब छह करोड़ किसानों को वंचित क्यों रखा है। सरकार ने खाद पर पांच प्रतिशत जीएसटी लगाया है।

देश में पहली बार खाद पर टैक्स लगाने का काम हुआ है। इसी तरह से कीटनाशक दवाइयों पर 18 फीसदी जीएसटी तय किया गया है, जो काफी शर्मनाक घटना है। उन्होंने कहा कि इसी तरह से यह सरकार 2016 में फसल बीमा योजना लेकर आई लेकिन उसका फायदा किसानों को नहीं हुआ। इस योजना से 2019 तक पूंजीपतियों को 26000 करोड रुपए का मुनाफा हुआ है।

Next Story
Share it