Action India
झारखंड

कांग्रेस अपने काम के आधार पर लोगों को बनाएगी पार्टी का सदस्य: डॉ रामेश्वर उरांव

कांग्रेस अपने काम के आधार पर लोगों को बनाएगी पार्टी का सदस्य: डॉ रामेश्वर उरांव
X

रामगढ़। एक्शन इंडिया न्यूज़

कांग्रेस ने रामगढ़ की ऐतिहासिक धरती से अपना सदस्यता अभियान शुरु कर दिया है। कांग्रेस ने भाजपा को किसान विरोधी बताते हुए सुप्रीम कोर्ट के आदेश का स्वागत किया।

मंगलवार को पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सह वित्त मंत्री व खाद आपूर्ति मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव ने शहर के सुभाष चौक पर आयोजित एक कार्यक्रम से पार्टी के सदस्यता अभियान की शुरुआत की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस अपने काम के दम पर प्रदेश के 15 लाख लोगों को पार्टी के साथ जोड़ेगी। इस अभियान को सफल बनाने के लिए पदाधिकारी से लेकर कार्यकर्ता गांव-गांव और घर-घर तक जाएंगे‌। उन्होंने कहा कि ऑल इंडिया कांग्रेस का अधिवेशन वर्ष 1940 में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने रामगढ़ में ही किया था। आज उसी ऐतिहासिक धरती को फिर कांग्रेस ने अपने इस अभियान के लिए चुना है।

उन्होंने कहा कि पिछले एक वर्ष से प्रदेश में महागठबंधन की सरकार है। कोरोना के दौरान भी राज्य सरकार ने प्रदेश वासियों के लिए कई अहम फैसले लिए। लेकिन प्रधानमंत्री ने हड़बड़ी में पूरे देश को जेल में बदल दिया‌। उससे जीवन की रक्षा तो हुई पर आजिवीका पूरी तरीके से खत्म हो गई। इसके बाद भी झारखंड में न तो कोई व्यक्ति भूख से मरा और न ही झारखंड सरकार ने अपने लोगों को अकेला छोड़ा। सबसे पहली ट्रेन हैदराबाद से रांची झारखंड सरकार ने चलवाई और अपने लोगों को घर बुलाया। जहां जरूरत पड़ी वहां लोगों को हवाई जहाज से भी लाया गया। उन्होंने कि लॉकडाउन के दौरान भोजन का संकट आया तो 15 लाख लोगों को राशन कार्ड भी उपलब्ध कराया गया। इसके अलावा मनरेगा के तहत भी 9 लाख लोगों को रोजगार देकर उनके आर्थिक संकट को दूर करने का प्रयास किया गया। गांव से लेकर शहर तक लोगों को भोजन उपलब्ध कराया गया। रामगढ़ के खून में कांग्रेस है और उम्मीद है कि यहां के लोग बढ़-चढ़कर सदस्यता अभियान में हिस्सा लेंगे।

  • रामगढ़ की धरती से शुरू होगा भाजपा भगाओ अभियान

कांग्रेस के सदस्यता अभियान कार्यक्रम में शामिल कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा कि महात्मा गांधी ने 1940 में यहां अधिवेशन कर अंग्रेजों के खिलाफ हुंकार भरी थी। अब कांग्रेस एक बार फिर इसी धरती से भाजपा भगाओ अभियान की शुरुआत करेगी। उन्होंने भाजपा पर हमला बोला। कृषि मंत्री ने कहा कि संकट के दौर में कांग्रेस ने किसानों की सहायता की है। लेकिन भाजपा सरकार ने किसानों को सड़क पर ला दिया। केन्द्र के तीन काले कानूनों ने कड़ाके की ठंड में किसानों को सड़क पर उतरने के लिए मजबूर किया है, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने उन सभी कानूनों को रोककर यह बता दिया कि भाजपा की सरकार ने तुगलकी फरमान जारी किया था। उन्होंने एक बार फिर जीएसटी बिल और कोल रॉयल्टी के मुद्दे को उठाया। उन्होंने कहा कि जब सरकार बनी थी तब प्रदेश का खजाना खाली था।

लेकिन उस दौर में भी हेमंत सरकार ने लोगों को राहत देने का काम किया है। जब भी केंद्र से धन की मांग की गई, लेकिन केन्द्र सरकार ने धन उपलब्ध नहीं कराया। उन्होंने कहा कि आज हमने किसानों का पचास हजार तक का कर्जा माफ किया है। अगर केंद्र सरकार हमें जीएसटी और कोल रॉयल्टी की धनराशि उपलब्ध करा देती है तो हम दो लाख रुपये तक का कर्जा भी माफ कर देंगे। कार्यक्रम में विधायक ममता देवी, सदस्यता अभियान के प्रभारी आलोक दुबे, लाल किशोर सहदेव, जय शंकर पाठक, शहजादा अनवर, बलजीत सिंह बेदी, मुकेश यादव सहित कई लोग मौजूद थे।


Next Story
Share it