Action India
झारखंड

शिबू सोरेन और बाबा कार्तिक को पद्म भूषण देने की मांग, प्रधानमंत्री को लिखी चिट्ठी

शिबू सोरेन और बाबा कार्तिक को पद्म भूषण देने की मांग, प्रधानमंत्री को लिखी चिट्ठी
X

रांची। एक्शन इंडिया न्यूज़

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने दिशोम गुरु शिबू सोरेन और बाबा कार्तिक उरांव को पद्म भूषण देने की मांग की है। इसे लेकर बन्ना गुप्ता ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा है।

बन्ना गुप्ता ने पत्र में लिखा है कि शिबू सोरेन झारखंड के सर्वमान्य नेता हैं। उनका जन्म संथाल समाज में हुआ। शिबू सोरेन की स्वीकार्यता सिर्फ झारखंड तक सीमित नहीं है, बल्कि उनके विशाल व्यक्तित्व का प्रभाव बिहार, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा और असम तक भी महसूस किया जाता है। शिबू सोरेन एक महान क्रांतिकारी, झारखंड के वीर सपूत और अदम्य साहस के प्रतीक के रूप में पहचान है। इन्हें आठ बार लोकसभा सांसद, तीन बार झारखंड के मुख्यमंत्री एवं दो बार राज्यसभा में प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला है। उन्होंने केंद्रीय कोयला मंत्री के रूप में कार्य कर देश की सेवा की है। सामाजिक कुप्रथा जैसे महाजनी सूद, हड़िया सेवन के विरुद्ध भी हमेशा यह संघर्षरत रहे हैं।

इसी प्रकार बाबा कार्तिक उरांव भी आदिवासी समुदाय के व्यक्तित्व रहे हैं, जिन्होंने न केवल भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में योगदान दिया, बल्कि संपूर्ण आदिवासी समुदाय में गरीबी, पिछड़ापन, अशिक्षा, अंधविश्वास को दूर करने में भी इनका योगदान अविस्मरणीय है। इसलिए शिबू सोरेन एवं दिवंगत बाबा कार्तिक उरांव को पद्म विभूषण से सम्मानित कर झारखंड की जनता को अनुग्रहित किया जाए।

Next Story
Share it