Action India
झारखंड

सिख कौम ने सदा देश के लिए बलिदान दिया : रघुवरदास

सिख कौम ने सदा देश के लिए बलिदान दिया : रघुवरदास
X

जमशेदपुर। एक्शन इंडिया न्यूज़

"निक्कियां जिंदां, वड्डा साका"... इन लफ्जों को सुनते ही सिख संगत दशमेश पिता गुरु गोबिंद सिंहजी के छोटे साहिबजादों की शहादत को याद करती हैं।

गुरुवार को किताडीह स्थित गौरी भवन मैदान पर संयोजक धर्म सिंह वालिया एवं सह संयोजक नवजोत सिंह के नेतृत्व में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री सह भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास, पोटका की पूर्व विधायक मेनका सरदार, सह संयोजक कुलवंत सिंह बंटी झारखंड गुरुद्वारा कमेटी के प्रधान सरदार शैलेन्द्र सिंह, भाजपा जिला अध्यक्ष गुंजन यादव, अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष गुरदेव सिंह राजा एवं पूर्व जिला अध्य्क्ष दिनेश ने भाग लिया।

  • साहिबज़ादों की शहादत को किया नमन

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने किताडीह गुरुद्वारा साहिब में माथा टेका और साहिबज़ादों की याद में आयोजित अरदास में सम्मिलित हुए। गुरुद्वारा कमेटी के प्रधान जगजीत सिंह गांधी के नेतृत्व में रघुवर दास का स्वागत किया गया। गुरूद्वारा कमेटी के सदस्यों, स्त्री सत्संग सभा एवं नौजवान सभा के लोगों ने "बोले सो निहाल- सतश्रीअकाल" का जयकारा देकर प्रधानमंत्री के गोबिन्द सिंह की जयंती पर अवकाश घोषित करने पर धन्यवाद किया। इस मौके पर संगत ने अपने प्रधान के माध्यम से पूर्व मुख्यमंत्री को क्षेत्र की मूलभूत समस्याओं से अवगत कराया। रघुवरदास ने समस्याओं को सुना और संबंधित विभाग के उच्च स्तरीय पदाधिकारी से बात कर जल्द निष्पादन का आश्वासन दिया। इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 200 जरूरतमंदों को कंबल बांटे।

इस मौके पर रघुवर दास ने सिखों की कौम को राष्ट्रनिर्माता के नाम से संबोधित करते हुए वीर साहिबज़ादों के साहस के बारे बताया। छोटी उमर पर बड़ी शहादत का उल्लेख करते हुए कहा कि किस प्रकार हिन्दू धर्म एवं राष्ट्र की रक्षा के लिए बाबा अजित सिंह और बाबा जुझार सिंह ने वीरता का परिचय देते हुए जंग के मैदान में मुग़लों से लड़े और शहीद हुए। रघुवर ने कहा कि इतनी कम उम्र में ऐसा बलिदान शायद ही किसी इतिहास में देखने को मिलता हैं। सिख कौम ने धर्म और राष्ट्र केलिए सदा संघर्ष किया हैं और बलिदान दिया हैं।

कार्यक्रम में उपस्थित मेनका सरदार ने भी साहिबज़ादों की शहादत को प्रणाम किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा की प्रशंसा की। संगत को झारखंड गुरूद्वारा कमेटी के प्रधान सरदार शैलेंदर सिंह एवं अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष गुरुदेव सिंह राजा ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन घाघीडीह मंडल अध्यक्ष संदीप शर्मा बॉबी और प्रदेश संयोजक कुलवंत सिंह बंटी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Next Story
Share it