Action India
झारखंड

स्वास्थ्य मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से विशेष चलंत टीकाकरण अभियान का किया शुभारंभ

स्वास्थ्य मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से विशेष चलंत टीकाकरण अभियान का किया शुभारंभ
X

रांची। एक्शन इंडिया न्यूज़

राज्य सरकार की पहल पर पूर्वी सिंहभूम जिले में भी मंगलवार से 45 प्लस आयु वर्ग के लिए चलंत टीकाकरण अभियान का शुभारंभ हुआ। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसका शुभारंभ किया। मौके पर उन्होंने कहा कि राज्यवासियों के स्वास्थ्य हित में चिकित्सीय सुविधाओं को बढ़ाने के लिए वर्तमान सरकार दृढ़ संकल्पित है। मोबाइल टीका वाहन का लाभ विशेषकर उनलोगों को मिलेगा जो टीका केन्द्र की दूरी या चलने फिरने में असमर्थता के कारण टीका केन्द्र तक नहीं पहुंच पा रहे थे। वर्तमान में धालभूम व घाटशिला दोनों अनुमंडल क्षेत्र के लिए दो-दो चलंत टीका वाहन उपलब्ध कराये गए हैं।

मंत्री ने कहा कि जमशेदपुर, रांची, हजारीबाग, धनबाद आदि जिले में कोरोना संक्रमण के ज्यादा मामले सामने आए जिसमें राज्य सरकार ने सीमित व्यवस्थाओं में बेहतर किया है। उन्होंने बताया कि तीसरे लहर में बच्चे प्रभावित ना हो।

इसे लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दिशा निर्देश पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया था, जिसमें डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञों के साथ-साथ कई बड़े चिकित्सकों से विचार विमर्श कर आने वाली चुनौतियों के लिए स्वास्थ्य विभाग को तैयार किया गया है। तीसरे लहर की आशंकाओं को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग सभी तैयारियों को दुरूस्त करने व चिकित्सीय संसाधनों को बढ़ाने के लिए कृत संकल्पित है। मंत्री ने कहा कि व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने में इतना आगे बढ़ चुके हैं कि कोरोना संक्रमण के तीसरे लहर का बखूबी सामना कर सके।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग परमार्थ का विभाग है, स्वास्थ्य सहकर्मी होने के नाते सभी चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मी को कोरोना संक्रमण उपचार व जिला प्रशासन की पूरी टीम को संक्रमण के रोकथाम के लिए विशेष पहल करने की बधाई देता हूं। राज्य में मोर्टेलिटी व पॉजिटिविटी रेट में गिरावट देखी जा रही है, जो काफी सुखद संकेत है। वर्तमान सरकार जीओ और जीने दो की परिभाषा को अंगीभूत करते हुए स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को सुधारने के साथ-साथ लोगों को कोरोना काल में रोजगार उपलब्ध कराने को लेकर भी प्रयत्नशील है।

Next Story
Share it