Action India
झारखंड

कृषि मित्र पर किसानों ने लगाया ठगी का आरोप

कृषि मित्र पर किसानों ने लगाया ठगी का आरोप
X
  • कांग्रेस का जांच दल पहुंचा पकना, ग्रामीणों से ली जानकारी

खूंटी । एक्शन इंडिया न्यूज़

तोरपा प्रखंड के अम्मापकना गांव के किसानों से वहां के कृषि मित्र रामानंद साहू द्वारा कथित रूप से मोटर पंप और खेत जुताई के नाम की गयी ठगी को लेकर कांग्रेस पार्टी का जांच दल शनिवार को पकना गांव पहुंचा और ठगी के शिकार किसानों से बातचीत की। किसानों ने कांग्रेस नेताओं को बताया कि रामनंद साहू मौटर पंप दिलाने के नाम कुंछ महिलाओं को लेकर खूंटी गया और पंप के साथ लाभुक महिलाओं की फोटो खींचकर उन्हें वापस घर भेज दिया।

अब तक उन्हें मोटर पंप नहीं मिला। गांव की सुगंती देवी और सुकरमणि देवी ने आरोप लगाया कि उनके साथ रामनंद साहू ने मोटर पंप कें नाम पर धोखाधड़ी की है। पकना गांव की ही सुशांति टोपनो ने कांग्रेस नेताओं को बताया कि रामानंद साहू ने आधे घंटे तक उसके खेत की जुताई की और सरकार से बंजर भूमि की जुताई के लिए मिलने वाले अनुदान की राशि 4600 रुपये का गबन कर लिया।

धोखे में रखकर उसके अंगूठे के निशान लिये गये। इसी प्रकार एसिया टोपना, सरिता होरो, सोमारी देवी, एमलेन टोपनो, अल्बिस टोपनो, डोमनिक टोपनो सहित कई किसानों ने कृषि मित्र रामानंद साहू पर जुताई के नाम पर ठगी करने का आरोप कांग्रेस नेताओं के समक्ष लगाया।

मामला गंभीर, कृषि मंत्री को देंगे रिपोर्ट: आरके चौधरी

कांग्रेस जांच दल के नेता और पार्टी के जिलाध्यक्ष रामकृष्णा चौधरी ने कहा कि मामला काफी गंभीर है। उन्होंने कहा कि कृषि मित्र के कारनामों के संबंध में ग्रामीणों ने उपायुक्त, उप विकास आयुक्त, जिला कृषि पदाधिकारी, कृषि मंत्री से लेकर मुख्यमंत्री तक को ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई की मांग की थी। कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में जांच दल गठित कर मामले की जांच कर रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया था। जांच दल में पीटर मुंडू, विलसन टोपनो, पौलुस पूर्ति, विनायक राय, नरेश कर, सुरेंद्र गुप्ता और राजन सिंह शामिल थे।

Next Story
Share it