Action India
झारखंड

जीवन के साथ जीविका जरूरी कार्यक्रम का सांकेतिक उद्घाटन

जीवन के साथ जीविका जरूरी कार्यक्रम का सांकेतिक उद्घाटन
X

लातेहार। एक्शन इंडिया न्यूज़

जीवन के साथ जीविका जरूरी कार्यक्रम का सांकेतिक उद्घाटन लातेहार में राज्य के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने बुधवार को किया। समाहरणालय सभागार में सांकेतिक रूप में आयोजित परिसंपत्ति वितरण कार्यक्रम में कृषि मंत्री ने सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी ।साथ ही सांकेतिक तौर पर लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ भी दिया।

उन्होंने टीकाकरण के प्रति भी लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि जिस पंचायत में टीकाकरण का कार्य शत प्रतिशत होगा उस पंचायत को सरकार के द्वारा कृषि और सहकारिता विभाग से संबंधित सभी प्रकार की योजनाओं का लाभ प्राथमिकता के तौर पर दी जाएगी।

समाहरणालय में आयोजित कार्यक्रम में संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि सरकार पूरी तरह से संवेदनशील है तथा योजनाओं का धरातल पर उतार कर आमजनों को योजनाओं का लाभ पहुंचा रही है l उन्होंने कहा कि राज्य में पहली बार हमारी सरकार ने किसानों को एक माह पूर्व खरीफ फसल की बीज उपलब्ध करा दी है। उन्होंने कहा कि कोरोना जैसे विकट परिस्थिति में गरीबों को राहत देने के लिए सरकार ने 15 लाख राशन कार्ड बनाने का कार्य किया l

उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान पर 44 हजार क्विंटल बीज उपलब्ध करवाया है तथा सरकार किसानों को सौ प्रतिशत अनुदान पर 45 हजार विक्ंटल बीज उपलब्ध करायेगी । उन्होंने बताया कि लातेहार जिले को लातेहार जिले को 850 क्विंटल धान एवं 2 सौ क्विंटल मक्का का बीज उपलब्ध कराया गया है। सरकार किसानों को हर संभव मदद करने को पूरी तरह तत्पर है।

मौके पर स्थानीय विधायक वैद्यनाथ राम और मनिका विधायक रामचंद्र सिंह ने भी सरकार के द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी लोगों को दी और योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया। उपायुक्त अबु इमरान ने जिले में संचालित विकास कार्यों की पूरी जानकारी लोगों को दी।

कार्यक्रम के दौरान मंत्री बादलपत्र लेख ने अपने विवेकाधीन मद से नेतरहाट विद्यालय को छात्रों के लिए दूध की व्यवस्था हेतु एवं वर्दी मेरा जुनून को सेना में बहाली हेतु तैयारी कर रहे युवाओं के लिए जर्सी, ट्रैक सूट की खरीद हेतु एक-एक लाख का चेक प्रदान किया। साथ ही परिसंपित वितरण कार्यक्रम में दिव्यांग इकरामुल को 20 हजार का सहयोग राशि प्रदान की गई।

दो लाभूको को मत्स्य बीज एवं पांच को हरा राशन कार्ड भी उपलब्ध कराया गया। इसके अलावा बज्रपात की चपेट में आने से मृत्यु हुए युवक के के परिजनों को आपदा प्रबंधन के तहत चार लाख रुपए का चेक प्रदान किया। इसके बाद मंत्री तथा विधायकों ने कृषि जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

मौके पर उप विकास आयुक्त सुरेन्द्र कुमार वर्मा,अपर समाहर्ता आलोक शिकारी कच्छप,एसडीओ शेखर कुमार,कांग्रेस जिलाध्यक्ष मुनेश्वर उरांव,झामुमो जिलाध्यक्ष लाल मोती नाथ शाहदेव मौजूद थे।


Next Story
Share it