Action India
झारखंड

धनबाद में दस जुलाई को एक दिवसीय राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन

धनबाद में दस जुलाई को एक दिवसीय राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन
X

धनबाद। एक्शन इंडिया न्यूज़

जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा सिविल कोर्ट धनबाद में 10 जुलाई को एक दिवसीय नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर व्यापक स्तर पर तैयारी चल रही है । नेशनल लोक अदालत में पक्षकार ऑनलाइन या कोविड गाईडलाइन का पालन करते हुए व्यक्तिगत तौर पर भी उपस्थित हो सकते हैं। उक्त बातें बुधवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में धनबाद के प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह चेयरमैन जिला विधिक सेवा प्राधिकार राम शर्मा ने कही।

उन्होंने कहा कि अब तक 1600 मामले निपटारे के लिए चिन्हित किए गए हैं। यह संख्या अभी और बढ़ भी सकती है। उन्होंने कहा कि अदालत में मुकदमे के निष्पादन होने पर दोनों पक्षकारों के सम्मान की रक्षा होती है। क्योंकि इसमें ना तो कोई हारता है और ना ही कोई जीतता है। लोक अदालत में मुकदमे का निपटारा होने पर उसे किसी भी अदालत में चुनौती नहीं दी जा सकती है।

उन्होंने बताया कि दस जुलाई को नेशनल लोक अदालत सुबह दस बजे से शुरू होकर दोपहर तीन बजे तक चलेगा। ज्यादा से ज्यादा मामलों के निष्पादन के लिए लगातार विभिन्न विभागों के साथ ऑनलाइन बैठक की जा रही है। पक्षकारों को सुविधा देने के लिए विभागों द्वारा स्कीम भी लाया गया है, जिसमें जुर्माने की राशि में पक्षकारों को रियायत दी जाएगी। नेशनल लोक अदालत में न्यायिक पदाधिकारियों के साथ डालसा के अधिवक्ता, संबंधित विभाग के पदाधिकारी ऑनलाइन व फिजिकल रूप से शामिल होंगे।


Next Story
Share it