Action India
झारखंड

वृक्ष और बागवानी से होगा स्वच्छ-सुंदर सामाज का निर्माण

वृक्ष और बागवानी से होगा स्वच्छ-सुंदर सामाज का निर्माण
X

मेदिनीनगर। एक्शन इंडिया न्यूज़

जिले के हैदरनगर प्रखंड के तारा गाँव निवासी शेख हामिद सिद्दीकी उर्फ दुलारे सिद्दीकी ने मंगलवार को अपने वृक्ष और बागवानी को देखते हुए कहा कि इसके लगाने से ही स्वस्थ्य व स्वच्छ समाज का निर्माण संभव है।

उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति अपने आस पास एक-एक वृक्ष लगाए व अपने घर पर ही बागवानी का निर्माण करे तो लोग स्वस्थ्य रहकर स्वच्छता व सुंदर समाज का निर्माण कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि विदेश से लौटने के बाद हैदरनगर प्रखंड के परता पंचायत अंतर्गत कुँवरखाप गाँव मे हुदा लाइव स्टॉक एंड एग्रो पार्क का निर्माण कर 60 से अधिक इलाहाबादी अमरूद का वृक्ष व 200 से अधिक आम का वृक्ष लगाकर क्षेत्र को स्वच्छ व सुंदर बनाने की मुहिम चलाई है। क्षेत्र के कई लोग मजदूरी व मेहनत कर अपने व अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि हरे भरे वृक्ष से ऑक्सीजन के साथ स्वच्छ हवा भी मिलती है। उन्होंने कोरोना से जंग लड़े वैसे लोगों को ही अपने व अपने परिवार को स्वच्छ व सुंदर वातावरण देने के लिए हर गाँव मे वृक्ष लगाए। उन्होंने कहा कि आज कोरोना जैसे महामारी का बढ़ाव केवल प्रदूषण के कारण हो रही है। उन्होंने यह भी कहा कि बड़े बड़े शहरों में प्रदूषण के कारण महामारी फैलती है। किंतु अब ग्रामीण क्षेत्र में भी यह प्रदूषण महामारी का रूप लेने लगा है।

उन्होंने कहा कि हैदरनगर व मोहमदगंज प्रखंड चारो तरफ से सोन कोयल व पहाड़ी क्षेत्र के गोद में बसा है। किन्तु पहाड़ी क्षेत्र के लोग हरे भरे पेड़ो को काटकर प्रदूषण व महामारी को आमंत्रित कर रहे है। उन्होंने यह भी कहा कि घर पर बागवानी से भी घर के आस पास खुशबूदार व स्वच्छ हवा मिलती है।

उन्होंने लोगों से अपील किया है कि कम जमीन में भी लोग अपने अपने छत पर बागवानी का निर्माण कर स्वच्छता का परिचायक बने। तब ही महामारी से मुक्ति मिल सकती है। उन्होंने आम आवाम से आग्रह किया है कि इस कोरोना काल मे झारखंड सरकार द्वारा दी जा रही कोरोना वैक्सीन का डोज जागरूक होकर लगवाए।


Next Story
Share it