Action India

वैक्सीन की कमी से रिम्स में बंद हुआ वैक्सीनेशन

वैक्सीन की कमी से रिम्स में बंद हुआ वैक्सीनेशन
X

रांची। एक्शन इंडिया न्यूज़

राजधानी रांची स्थित रिम्स में वैक्सीनेशन बंद कर दिया गया है। वैक्सीन नहीं मिलने की वजह से यह स्थिति उत्पन्न हुई है। दूसरी ओर शहर के कई टीकाकरण केंद्रों पर भी वैक्सीन की आपूर्ति कम कर दी गई है, जिस कारण टीकाकरण प्रभावित है।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने 15 जुलाई को झारखंड को कोविशिल्ड का 316980 डोज भेजा था। मांग के हिसाब से वैक्सीन काफी कम पड़ गई। बताया जाता है कि कोविशिल्ड का डोज आने के बाद रिम्स को एक भी डोज नहीं दिया गया। इस कारण रिम्स में वैक्सीनेशन बंद कर दिया गया। वैक्सीन की अगली खेप 21 जुलाई को आएगी।

दूसरी ओर कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए झारखंड के अस्पतालों ने तैयारियां तेज कर दी है। रिम्स के कोरोना टास्क फोर्स संयोजक डॉ प्रभात कुमार ने कहा कि रिम्स में संभावित तीसरे लहर से निपटने के लिए जगह चिन्हित कर ली गई है। व्यस्क लोगों के कोरोना संक्रमण के लिए तैयार ट्रीटमेंट प्रोटोकोल के आधार पर ही बच्चों के इलाज के लिए ट्रीटमेंट प्रोटोकोल रिम्स ने तैयार किया है।

इसके अलावा भारत सरकार और राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी गाइडलाइन मिली है, जिसमें उम्मीद जताई गई है कि अगर संभावित तीसरी लहर आती है और केंद्र में बच्चे होंगे तो उनको मुख्य रूप से रेस्पिरेट्री, कार्डियक और लीवर की कुछ समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में इसके लिए विशेष तैयारी करनी है।

झारखंड में स्वास्थ्य विभाग और विशेषज्ञों का अनुमान है कि अगर तीसरी लहराई तो आठ लाख बच्चे इसकी जद में आ सकते हैं। करीब चार हजार बच्चे ऐसे होंगे जिन्हें आईसीयू की जरूरत पड़ सकती है। इसी अनुमान को ध्यान में रखकर राज्य में तैयारियां की जा रही है।

Next Story
Share it