Action India

एकात्म मानववाद के उद्देश्य को लेकर चलती हैं भारतीय जनता पार्टी : सांसद उदयप्रताप

एकात्म मानववाद के उद्देश्य को लेकर चलती हैं भारतीय जनता पार्टी : सांसद उदयप्रताप
X

मंदसौर । एक्शन इंडिया न्यूज़

भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रीय ही नहीं अंतरराष्ट्रीय दल की स्थिति में है। राष्ट्र के प्रति समर्पण के भाव को लेकर गठित हुई भारतीय जनता पार्टी की जीत कार्यकर्ताओं के ही कारण होती है । भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनते ही देश में महत्वपूर्ण परिवर्तन हुआ। प्रधानमंत्री ने गांव एवं गरीब के विकास की बात कही। राज्यों के साथ-साथ केंद्र की भी भागीदारी हो,इस विषय को लेकर काम किया ।

पार्टी ने 6 साल के अंदर हर गरीब की कुटिया में सिलेंडर पहुंचाने का कार्य किया तो वही किसानों के हक के लिए किसान कल्याण योजना प्रारंभ की। हम दीनदयाल अंत्योदय एवं एकात्म मानववाद की भावना को लेकर चलते हैं, केंद्र की सरकार ने आम जनों के लिए अनेकों योजनाएं प्रारंभ की जिसे आज सभी भारतवासी लाभान्वित हो रहे हैं हम चाहे पार्टी के कार्यकर्ता हो सभी एक दूसरे से सामंजस्य बनाकर कार्य करते हैं ।

सरकार की विभिन्न योजनाओं में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रेरणा एवं अटल बिहारी वाजपेई जी के कार्यकाल में बहुत से कार्य किए गए । अटल जी के द्वारा प्रधानमंत्री सड़क योजना की कल्पना की थी वह अब संभव है, एकल मार्ग तैयार हो चुके हैं, बिजली के क्षेत्र में बहुत कार्य हुआ है । मोदी जी तैयारी के बिना कोई काम नही करते हैं । धारा 370 हटाने का महत्वपूर्ण फैसला भी उनके कार्यकाल में हुआ ऐसी अनेकों योजनाएं हैं जिससे आज लोग लाभान्वित हो रहे हैं ।

उपरोक्त बात होशंगाबाद नरसिंहपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद राव उदय प्रताप सिंह ने भारतीय जनता पार्टी करेली नगर मंडल के प्रथम दिन के प्रशिक्षण सत्र के उद्घाटन अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में बोले । मंच पर नगर के वरिष्ठ भाजपा नेता, पूर्व मंडल अध्यक्ष सत्यप्रकाश साहनी ने अध्यक्षता की। कार्यक्रम के पूर्व भारत माता, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, अटल बिहारी वाजपेई जी के चित्र समक्ष दीप प्रज्वलन किया गया तो वही भाजपा जनों ने भाजपा का दुपट्टा पहनाकर अभिनंदन किया।

सन 1952 भारतीय जनसंघ स्थापित हुआ चुनावों में जनसंघ के लोकसभा में 32 व राज्यसभा में 6 सदस्य संसद भवन पहुंचे। श्यामा प्रसाद मुखर्जी को कश्मीर में प्रवेश करते समय बंदी बना लिया गया था वह एकात्म मानववाद के आधार पर चलें । एकात्म मानववाद की कल्पना पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने की थी। हम देश के लिए जिएगे, देश के लिए मरेंगे ऐसे वाक्य कहने वाले अटल बिहारी बाजपेई की अध्यक्षता में भारतीय जनता पार्टी का गठन सन 1980 में हुआ ।

उन्होंने कहा था कि हम लोकतंत्र की रक्षा के लिए सदैव समर्पित रहेंगे। इंदिरा गांधी की सरकार ने सन 1975 में आपातकाल लगाया । जिससे अनेक लोग जेल में गए, यातनाएं भोगी।लोकनायक जयप्रकाश नारायण, अटलजी सहित आज हमारे बीच में हमारे नेता कैलाश सोनी है जिन्होंने उस समय जेल में यातनाएं सही और कष्ट भोगा। हमें उनके चरित्र एवं शिक्षा से प्रेरणा लेनी चाहिए। देश के लिए युवाओं को हम खड़ा कर देंगे हम वैचारिक विचारधारा को लेकर चलने वाले लोग हैं । हमारे भीतर एकात्म मानववाद पैदा होता है।

Next Story
Share it