Action India

कलेक्टर ने सुनी लोगों की फरियाद, मौके पर किया समस्याओं को निराकरण

कलेक्टर ने सुनी लोगों की फरियाद, मौके पर किया समस्याओं को निराकरण
X

उज्जैन। एक्शन इंडिया न्यूज़

परम्परा के मुताबिक, कलेक्ट्रट में मंगलवार को जनसुनावई हुई, जिसमें कलेक्टर आशीष सिंह ने आमजन की समस्याओं को सुना एवं उनके यथोचित निराकरण के आदेश दिये। जनसुनवाई में अपर कलेक्टर अंकित अस्थाना, संयुक्त कलेक्टर गरिमा रावत, डिप्टी कलेक्टर संजीव साहू, एसडीएम जगदीश मेहरा ने भी लोगों की फरियाद सुनी। जनसुनवाई में 125 से अधिक शिकायतें प्राप्त हुई। अधिकांश शिकायतें अतिक्रमण हटाने, बीपीएल में नाम जुड़वाने, जमीन पर अवैध कब्जा करने तथा गुंडों द्वारा परेशान करने की आई। सभी शिकायतों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिये गये।

ग्राम असलावदा तहसील बडऩगर निवासी बाबूलाल ने आवेदन दिया कि उनकी जमीन की पावती आदि बन गई है, किन्तु पटवारी द्वारा मौके पर अभी तक कब्जा नहीं दिलवाया गया। कलेक्टर आशीष सिंह ने बडऩगर एसडीएम को इस सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। ग्राम रावलखेड़ी तहसील तराना के राजेन्द्रसिंह एवं अन्य व्यक्तियों द्वारा सरपंच के विरूद्ध भ्रष्टाचार एवं गबन की शिकायत की गई। जिला पंचायत सीईओ को इस सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही करने के लिये कहा गया।

जनपद पंचायत उज्जैन से सेवा निवृत्त हुए सहायक विकास विस्तार अधिकारी शैलेन्द्र कुमार सक्सेना एवं रामबाबू नागर ने आवेदन दिया कि सेवा निवृत्ति के बाद उनके भविष्य निधि की गणना गलत करते हुए वास्तविक राशि का भुगतान नहीं किया गया है। साथ ही सातवे वेतनमान का लाभ उन्हें नहीं दिया गया है। कलेक्टर ने इस मामले में जिला पंचायत सीईओ एवं जिला पेंशन कार्यालय को आवश्यक कार्यवाही के लिये निर्देशित किया है। इंदिरा नगर उज्जैन निवासी नितीन तिवारी ने आवेदन दिया कि इंदिरा नगर स्थित उनके मकान पर कतिपय व्यक्ति द्वारा धोखे से कब्जा कर लिया गया है और वह मकान को खाली नहीं कर रहा है।

जयसिंहपुरा निवासी कपिल कुमार ने शिकायत की कि उनकी जमीन पर कतिपय व्यक्ति द्वारा अवैध कब्जा कर लिया गया है, इससे मुक्त कराया जाये। उज्जैन के कोट मोहल्ला निवासी महिला व पुरुषों द्वारा शिकायत की गई कि उनके मोहल्ले में रहने वाला गुंडा फारूख नकलची आयेदिन उनके साथ मारपीट व धमकाता रहता है। कलेक्टर ने इस सम्बन्ध में तत्काल पुलिस अधीक्षक से चर्चा कर गुंडे के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने के लिये कहा है।

सरस्वती नगर उज्जैन में रहने वाले जगदीशसिंह ने आवेदन दिया कि वे उनकी पारिवारिक मिल्कियत का मकान बेचना चाह रहे हैं, किन्तु उनका भतीजा उस पर जबरन कब्जा करके बैठा हुआ है। इसी तरह शैलेन्द्र प्रजापति ने शिकायत की कि सांवरिया परिसर लालगेट के पास कतिपय व्यक्ति द्वारा सरकारी जमीन पर कॉलोनी काट दी गई है। कलेक्टर ने इस सम्बन्ध में नगर निगम को परीक्षण करने के लिये कहा है। ग्राम रलायता हैवत तहसील घट्टिया निवासी मेहरबानसिंह एवं अन्य ग्रामीणों ने रलायता हैवत के सरपंच एवं सचिव द्वारा की जा रही आर्थिक अनियमिता की शिकायत की। कलेक्टर ने इस सम्बन्ध में जिला पंचायत सीईओ का कार्यवाही करने के लिये कहा है।

Next Story
Share it