Action India

कोरोना वैक्सीन पहुंची, लगाने की तैयारी प्रारंभ

कोरोना वैक्सीन पहुंची, लगाने की तैयारी प्रारंभ
X

दमोह। एक्शन इंडिया न्यूज़

वैश्विक महामारी कोविड 19 को नकेल डालने के लिए तैयारी हो चुकी है। भारत में बनाई हुई वैक्सीन को लेकर विश्व भर में चर्चा है और अब यह वैक्सीन जिला मुख्यालयों तक पहुंचा दी गई है। मध्य प्रदेश के दमोह जिला मुख्यालय में गत 14- 15 जनवरी की दरमियानी रात्रि वैक्सीन की एक खेप पहुंची जिसका जमकर स्वागत किया गया। वैक्सीन लगाने का क्रम 16 जनवरी 2021 से प्रारंभ होने जा रहा है इसी सिलसिले में स्थानीय संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन के सभाकक्ष में शुक्रवार को एक पत्रकार वार्ता के दौरान विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।

कलेक्टर तरुण राठी ने कहा कि हम पूरी तरह तैयार हैं ड्राई रन के दौरान पूरे जिले भर में तैयारियां कर ली गई थी और कोरोना कोविड-19 को रोकने के लिए अब हम पूरी तरह तैयार हो चुके हैं। कलेक्टर तरुण राठी ने कहा शासन के दिशा निर्देश पर प्रथम चरण में सभी स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाए जाएगा। बताया गया कि किसी सफाई कर्मी से इसकी शुरुआत की जाएगी। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि हम लोग कार्यालय में बैठकर कॉल करने वाले हैं इसलिए अगले चरण में हम लोगों का काम आएगा। फ्रंट लाइन पर कार्य करने वालों को पहले टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या से निपटने के लिए विभाग पूरी तरह से तैयार है।

कलेक्टर तरुण राठी ने कोरोना कोविड 19 के प्रारंभ काल से लेकर अब तक के सारे संस्मरण को याद किया और कहा कि किस प्रकार सभी ने मिलकर इस वैश्विक महामारी से मुकाबला किया है सभी का धन्यवाद और अब हम इस महामारी से निपटने के लिए तैयार हो चुके हैं।

  • वैक्सीन कब कहां किस को

जिले की मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ संगीता त्रिवेदी ने कहा कि अभियान लंबा चलना है इसका शुभारंभ 16 जनवरी से से होने जा रहा है। वैक्सीन की पहली खेप पहुंच चुकी है तथा इसको रखने की लाने ले जाने की पर्याप्त व्यवस्था हमारे पास है। उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि वैक्सीन के दो डोज लगाए जाने हैं दोनों डोज लगने के 15 दिन व्यतीत हो जाने के पश्चात ही व्यक्ति को सुरक्षित माना जाएगा। तब तक सारे दिशा निर्देशों का पालन करना आवश्यक है जैसे कि फिजिकल डिस्टेंस, मुंह पर मास्क लगाना बार-बार हाथ धोना तथा जो भी दिशा निर्देश दिए गए हैं उनका पालन करना आवश्यक है। एक प्रश्न के उत्तर में सीएमएचओ डॉ त्रिवेदी ने कहा वैक्सीन लगाने के लिए एक निर्धारित प्रक्रिया अपनाई जा रही है जिसका प्रोग्राम तैयार किया गया है। बिना किसी पंजीयन के यह वैक्सीन किसी को नहीं लगाई जाएगी इसके लिए पंजीयन आवश्यक है। मोबाइल के माध्यम से हितग्राही के पास सूचना पहुंचेगी और फिर वह वैक्सिंग सेंटर में पहुंचेगा जहां वोटर आईडी आधार कार्ड संबंधित दस्तावेज की जांच के पश्चात उसको वैक्सीन लगाया जाएगा।

एक प्रश्न के उत्तर में डॉक्टर त्रिवेदी ने कहा जहां वैक्सीन लगाया जाना है वहां पर टीका लगने के पश्चात उस व्यक्ति को 30 मिनट तक बैठाया जाएगा। किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर तत्काल उसके इलाज की व्यवस्था की गई है। प्रवेश निषेध और निकास के साथ प्रतीक्षालय भी बनाया गया है। उन्होंने आम जनमानस से अपील की कि शासन प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग जो निर्देश जारी कर रहा है उसको ही सही माने। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है इसको लेकर भ्रम ना पालें। इस अवसर पर जिले के टीकाकरण अधिकारी डॉ रेक्शन अल्बर्ट ने आयोजन के प्रयोजन के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए सभी का आभार माना। इस अवसर पर डॉ राकेश राय तथा संबंधित विभाग के अधिकारियों की उपस्थिति रही।


Next Story
Share it