Action India

ग्रामीणों की समस्‍याओं के निराकरण के लिए लग रहे हितग्राही सम्पर्क शिविर : मंत्री डॉ. शाह

ग्रामीणों की समस्‍याओं के निराकरण के लिए लग रहे हितग्राही सम्पर्क शिविर : मंत्री डॉ. शाह
X

वन मंत्री डॉ. शाह ने शिविर में ग्रामीणों को वितरित किए राजस्व अभिलेख

खण्डवा। एक्शन इंडिया न्यूज़

खालवा विकासखण्ड के दूरस्थ वनग्राम बोरखेड़ा में हितग्राही सम्पर्क शिविर का आयोजन शनिवार को किया गया। शिविर में वनमंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने कहा कि यह शिविर ग्रामीणों की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए आयोजित किये जा रहे है। शिविर का शुभारंभ उन्होंने कन्या पूजन कर किया गया। कार्यक्रम में वन मंत्री डॉ. शाह ने 46.59 लाख रुपये से जल जीवन मिशन के तहत निर्मित होने वाली नल जल योजना का भूमिपूजन भी किया।

शिविर में वन मंत्री डॉ. शाह ने कहा कि आने वाले वर्ष में महुऐ के पेड़ों के नीचे जाली लगाने की व्यवस्था की जायेगी, जिससे महुओं को मिट्टी नहीं लगेगी और उसका भाव अधिक मिलेगा, इससे ग्रामवासी लाभान्वित होंगे। उन्होंने ग्राम वासियों से कहा कि वे अपना आयुष्मान कार्ड बनवायें, जिसमें 5 लाख तक रुपये का नि:शुल्क इलाज उपलब्ध होता है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के आयुष्मान कार्ड नहीं बने है वे आज ही अपना नि:शुल्क कार्ड बनवा लें, इससे आने वाले समय में आप लोगों को फायदा मिलेगा। इस कार्ड को बताने से शासन द्वारा चयनित प्रायवेट हॉस्पिटल में 5 लाख रुपये तक का नि:शुल्क इलाज करा सकते है।

शिविर में वनाधिकार पट्टों का वितरण करते हुए वन मंत्री डॉ. शाह ने कहा कि हितग्राही अपने पट्टों पर तालाब निर्मित कर सकते है और उन्हें स्वयं के खेत में तालाब निर्मित करने के लिए मनरेगा द्वारा मजदूरी भी प्रदान की जायेगी। तालाब में मछली पालन कर उसका लाभ भी ग्रामीण ले सकेंगे। वन मंत्री ने बताया कि जिले को तेन्दुपत्ता बोनस 2 करोड़ 16 लाख रुपये प्राप्त हुए, जिसमें से खालवा ब्लॉक को 1.50 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्राप्त हुई है।

शिविर में जिला पंचायत सीईओ नंदा भलावे कुशरे ने बताया कि शिविर में पंचायत विभाग के 38, खाद्य विभाग के 7 व वन विभाग के 8, मेढ़ बंधान संबंधी 1, पेंशन के 6 आवेदन तथा समग्र आईडी बनवाने के लिए 35 आवेदन प्राप्त हुए है। शिविर में उपस्थित ग्रामीणों की समस्याएं अधिकारियों ने सुनी और उनका मौके पर ही निराकरण किया गया। शिविर में खाद्य विभाग द्वारा खाद्य सामग्री में आ रही परेशानियों के निराकरण संबंधी जानकारी दी गई।

इस दौरान कृषि उप संचालक आरएस गुप्ता ने बाजोपचार की जानकारी दी तथा कृषि उपकरण में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बताया गया। इस दौरान उद्यानिकी विभाग के विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी द्वारा विभागीय योजनाओं के बारे में जानकारी दी। शिविर में लोक निर्माण विभाग, विद्युत विभाग, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, शिक्षा, कृषि, उद्यानिकी, पशु चिकित्सा, राजस्व, वन विभाग, पुलिस, महिला एवं बाल विकास विभाग, लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी, आदिम जाति कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, आयुष विभाग, बैंक ऑफ इंडिया, उद्योग विभाग के स्टॉल लगाए गए थे।

शिविर में वन मंत्री डॉ. शाह ने उपस्थित ग्रामीणों को फौती नामांतरण संबंधी प्रमाण पत्र वितरित किए। उन्होंने इस दौरान ग्रामीणों को वनाधिकार पट्टे व नए आयुष्मान कार्ड भी प्रदान किए। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ नंदा भलावे कुशरे, एसडीएम डॉ. परीक्षित झाडे, जनपद उपाध्यक्ष हरीश यादव, सरपंच नीलाबाई सहित विभिन्न अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

Next Story
Share it