Action India
मध्य प्रदेश

मप्र मौसम: भोपाल समेत इन जिलों में गरज चमक के साथ बारिश के आसार, ग्वालियर में रात से झमाझम जारी

मप्र मौसम: भोपाल समेत इन जिलों में गरज चमक के साथ बारिश के आसार, ग्वालियर में रात से झमाझम जारी
X

भोपाल। एक्शन इंडिया न्यूज़

एक बार फिर अलग-अलग स्थानों पर चार वेदर सिस्टम सक्रिय हो गए हैं। इनके प्रभाव से हवाओं का रुख भी बदल गया है। वातावरण में नमी बढऩे के कारण मध्यप्रदेश के ग्वालियर, चंबल, सागर, भोपाल संभागों के जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। उधर नमी बढऩे के कारण फिलहाल रात का तापमान बढऩे से ठंड से कुछ राहत मिल गई है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से मौसम साफ होने के आसार हैं।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक उदय सरवटे ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में उत्तरी पाकिस्तान पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ ईरान और अफगानिस्तान के बीच ट्रफ के रूप में सक्रिय है। दक्षिणी पाकिस्तान और उससे लगे राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बना हुआ है। इसके अतिरिक्त मध्यप्रदेश के मध्य में भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इन चार वेदर सिस्टम के सक्रिय रहने के कारण मौसम के मिजाज में बदलाव हुआ है। हवा का रुख भी दक्षिण-पूर्वी हो गया है। हवाओं के साथ नमी आने के कारण दिन के तापमान में कुछ कमी आने लगी है, वहीं रात का तापमान कुछ बढऩे लगा है। शनिवार को ग्वालियर, चंबल, सागर, भोपाल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बौछारें पड़ सकती हैं। सोमवार से मौसम साफ होने की भी संभावना है।

  • ग्वालियर में रात से झमाझम जारी

ग्वालियर में शुक्रवार देर रात से बारिश की झड़ी लगी है। रात से सुबह 8.30 बजे तक 8.4 मिमी बारिश हो चुकी है। वहीं न्यूनतम तापमान 9.5 डिसे रिकार्ड हुुआ है, जो सामान्य से 2.5 डिसे अधिक है। बारिश के बाद सुबह ठंड और बढ़ गई। आज भी बादलों के कारण सूरज निकलने की संभावना नहीं है। इससे दिन में ठंड रहेगी।

Next Story
Share it